June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

भारतीय सेना ने व्हाइट वाटर राफ्टिंग अभियान चलाया

भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट ने आर्मी एडवेंचर विंग के साथ मिलकर देश की सभी राफ्टिंग योग्य नदियों को कवर करते हुए व्हाइट वाटर राफ्टिंग अभियानों की एक श्रृंखला शुरू की है। ये अभियान आर्टिलरी रेजिमेंट की द्विशताब्दी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित किए गई और जिसे 28 सितंबर 2026 को मनाया जाएगा।
श्रृंखला का पहला अभियान 25 मई को शुरू हुआ से और यह रोमांचक यात्रा विजयी रूप से 5 जून को संपन्न हुआ। मंदाकिनी, अलकनंदा, भागीरथी और गंगा नदियों के चुनौतीपूर्ण जल को कवर करते हुए, अभियान ऋषिकेश-देवप्रयाग-श्रीनगर-रुद्रप्रयाग साथ छह चरणों में फैला, जिसमें लगभग 300 किलोमीटर की दूरी तय की गई। लेफ्टिनेंट कर्नल बी एन झा के नेतृत्व में अभियान के लिए टीम में 2 अधिकारी, 1 जेसीओ और 21 अन्य रैंक शामिल थे। यह यात्रा रुद्रप्रयाग से शुरू हुई और ऋषिकेश में वीरभद्र बैराज पर समाप्त हुई।

इस अभियान का प्राथमिक उद्देश्य सेवारत कर्मियों में प्रेरणा और प्रेरणा की भावना उत्पन्न करना था, उन्हें अपनी सीमाओं से परे जाने, साहसिक कार्य करने और सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। चुनौतीपूर्ण रैपिड्स और लुभावने परिदृश्यों को पार करके, प्रतिभागियों ने न केवल अपने लचीलेपन का प्रदर्शन किया, बल्कि उत्कृष्टता और टीम वर्क के लिए भारतीय सेना की अटूट प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित किया।

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *