July 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

24 को प्रधानमंत्री समेत 100000 लोगों के गीता पाठ से गूंजेगा कोलकाता का ब्रिगेड मैदान!

24 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता आ रहे हैं. वह उस दिन कोलकाता के ऐतिहासिक ब्रिगेड मैदान में आयोजित सामूहिक गीता पाठ में भाग लेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ब्रिगेड मैदान में अब तक का ऐतिहासिक गीता पाठ होगा. इसमें लगभग 100000 लोग एक साथ गीता पाठ करेंगे. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. ब्रिगेड मैदान में दो लाख लोगों के भाग लेने की बात कही जा रही है.

24 दिसंबर को गीता जयंती भी है. भारत सेवा श्रम संघ यह आयोजन करवा रहा है. ट्रस्टी स्वामी प्रदीप्त आनंद महाराज हैं. जिनके कुशल निर्देशन में यह तैयारी चल रही है. भारत सेवा श्रम संघ की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है. लेकिन वह इसमें आएंगी, इसमें संदेह ही है. इस सामूहिक गीता पाठ कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल भाजपा के सभी छोटे बड़े नेता, विधायक और सांसद भाग लेंगे.

सामूहिक गीता पाठ का यह कार्यक्रम पहले छोटे स्तर पर मायापुर में किया गया था. इसमें एक साथ 5000 लोगों ने गीता पाठ किया था. उसके बाद ब्रिगेड मैदान में यह दूसरा ऐतिहासिक गीता पाठ कार्यक्रम होगा. जिसमें एक लाख लोग एक साथ गीता पाठ करेंगे. गीता की पवित्र वाणी कोलकाता के घर-घर में पहुंचे, भारत सेवा आश्रम संघ की ओर से इसकी व्यवस्था की जा रही है. प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में भाग लेने की हरी झंडी मिल चुकी है.

24 दिसंबर को ही कोलकाता में टेट की परीक्षा होने वाली है. ताकि टेट के परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन पहुंचने में कोई असुविधा न हो इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार से टेट की परीक्षा उस दिन स्थगित करने का अनुरोध किया गया है. अगर राज्य सरकार ने भारत सेवा आश्रम संघ के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया तब भी उसी दिन सामूहिक गीता पाठ किया जाएगा. यह बात स्वामी प्रदीप्त आनंद महाराज ने स्वयं कही है.

इस समय पश्चिम बंगाल के राजनीतिक गलियारे में ब्रिगेड मैदान में होने वाले सामूहिक गीता पाठ को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष का टकराव चल रहा है. स्वामी प्रदीप्त आनंद महाराज ने स्पष्ट कर दिया है कि यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है और ना ही किसी पार्टी के समर्थन अथवा विपक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जो लोग गीता में दिलचस्पी रखते हैं, वे सभी वहां उपस्थित होंगे और सामूहिक गीता पाठ करेंगे. गीता पाठ से पहले शोभायात्रा भी होगी और वैदिक मंत्र उच्चारण के जरिए कार्यक्रम की शुरुआत होगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गीता पाठ में भाग लेने वाले स्त्री पुरुष अपने पास शंख रखेंगे और शंखनाद करके गीता पाठ आरंभ करेंगे. उनका ड्रेस कोड भी अलग-अलग होगा. पुरुष धोती पहनेंगे जबकि महिलाएं साड़ी पहनेंगी. सुबह 9:00 बजे से यह कार्यक्रम शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11:30 पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाएंगे और लगभग एक घंटा तक कार्यक्रम स्थल पर बने रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *