February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में कौन सा एक और नया थाना होने जा रहा!

सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन के अंतर्गत कुल 6 थाने हैं. अब इनमें एक और थाना जुड़ने जा रहा है और इस तरह से अब 7 थाने सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अंतर्गत हो जाएंगे. यह नया थाना सिलीगुड़ी से बाहर नहीं बल्कि सिलीगुड़ी के अंतर्गत ही होगा. मिलन पल्ली चौकी थाना बनकर तैयार है और अपने उद्घाटन का इंतजार कर रहा है. उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 12 दिसंबर को सिलीगुड़ी में आयोजित जनसभा के दौरान यह घोषणा कर सकती है.

वर्तमान में सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के अंतर्गत कुल 6 थाने हैं. भक्तिनगर पुलिस थाना, सिलीगुड़ी पुलिस थाना, बागडोगरा पुलिस थाना, माटीगाड़ा पुलिस थाना, प्रधान नगर पुलिस थाना और न्यू जलपाईगुड़ी पुलिस थाना है. सिलीगुड़ी थाना के अंतर्गत खालपाड़ा और पानीटंकी चौकी आती है.जबकि बागडोगरा थाना के अंतर्गत रंगापानी पुलिस चौकी आती है. माटीगाड़ा थाना के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज, उत्तरायण जबकि भक्ति नगर थाना के अंतर्गत आशीघर पुलिस चौकी आती है. एनजेपी थाना के अंतर्गत मिलनपल्ली और आमबाड़ी पुलिस चौकी आती है.

अब मिलनपल्ली पुलिस चौकी को थाना बनाया जा रहा है. इस थाना के अंतर्गत आमबाड़ी पुलिस चौकी को किया जाएगा. इस तरह से सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत कुल 7 थाने हो जाएंगे. इससे उम्मीद लगाई जा रही है कि पुलिस की कार्य शैली में गति आएगी तथा एक और नया थाना मिलने से पुलिस की जिम्मेदारी भी बढ़ेगी. सिलीगुड़ी में जनसंख्या और भवनों के विस्तार के साथ ही मुकदमों की संख्या भी बढ़ रही है. उसके हिसाब से थानों की संख्या बढ़ाए जाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है. थानों की संख्या नहीं बढ़ाए जाने से पीड़ित पक्ष के साथ पुलिस पूरा न्याय नहीं कर पाती है. सिलीगुड़ी में अपराध बढ़ने का एक कारण यह भी हो सकता है.

अब सिलीगुड़ी की मिलनपल्ली पुलिस चौकी थाने में तब्दील हो गई है. पहले मिलन पल्ली पुलिस चौकी में लॉकअप, पुलिस अधिकारी तथा कर्मचारियों के लिए आवश्यक कमरे तक नहीं थे. सिर्फ काम चलाया जाता था. पुलिस डायरी लिख लेती थी. बाकी काम संबंधित थाने से कराया जाता था. अब मिलन पल्ली पुलिस चौकी में लॉकअप ,थाना प्रभारी तथा अधिकारियों के लिए कक्ष, आरोपी से पूछताछ के लिए कमरा आदि बना दिया गया है. इसके साथ ही थाना का रंग रोगण भी कर दिया गया है.

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हाथों संभव है कि इसका उद्घाटन कराया जा सके. हालांकि अभी यह निश्चित नहीं है. परंतु मिलनपल्ली थाना बनकर तैयार है और अब यहां फर्नीचर वगैरह की व्यवस्था की जा रही है. पुलिस कमिश्नर श्री सुधाकर के अनुसार मिलन पल्ली चौकी को थाना बनाए जाने तथा मुख्यमंत्री के हाथों इसका उद्घाटन हो, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है. जब इसकी पुष्टि हो जाएगी तो इसकी घोषणा कर दी जाएगी.

जो भी हो, इसमें कोई शक नहीं कि सिलीगुड़ी में एक और नया थाना हो जाने से एक तरफ पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ़ेगी तो दूसरी तरफ पीड़ित पक्ष को शीघ्र न्याय मिल सकेगा. शहर में अपराध भी कम होगा और अपराधियों के हौसले टूटेंगे. थानों पर काम का बोझ कम होने से पुलिस अधिकारी भी और सजग होकर काम करेंगे तथा अपनी ड्यूटी को और अधिक कुशलता से निर्वाह करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status