June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल जलपाईगुड़ी राजनीति लोकसभा चुनाव सिलीगुड़ी

उत्तर बंगाल से राजू बिष्ट और जयंत राय में से कौन बनेगा केंद्रीय मंत्री?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की शाम 6:00 बजे राष्ट्रपति भवन में अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ ग्रहण लेंगे. इस बार उनके मंत्रिमंडल में उत्तर बंगाल समेत देशभर से चुने गए भाजपा सांसदों में से कौन-कौन मंत्री बनेंगे, इसकी सूची लगभग तैयार है. इसका खुलासा तो रविवार की शाम को ही होगा. फिलहाल अटकलों का बाजार गर्म है. कहा जा रहा है कि दार्जिलिंग के सांसद राजू बिष्ट को मंत्री बनाया जा सकता है. राजू विष्ट दूसरी बार सांसद बने हैं.

हालांकि जानकार मानते हैं कि इस बार मोदी मंत्रिमंडल में बंगाल से ज्यादा सांसदों को मंत्री नहीं बनाया जा सकता. क्योंकि एनडीए गठबंधन की सरकार है. एनडीए के घटक दलों को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल में जगह देंगे. ऐसे में पार्टी के कुछ ही अनुभवी सांसद मंत्री बन सकते हैं. लेकिन यह भी तय है कि बंगाल से जीते भाजपा के 12 सांसदों में से कम से कम दो या तीन सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता है. पिछली बार उत्तर बंगाल से मोदी सरकार में दो सांसदों को मंत्री बनाया गया था. इनमें से निशित प्रमाणिक और जान बारला अलीपुरद्वार थे. वर्तमान में निशित प्रमाणिक चुनाव हार चुके हैं और जान बारला ने चुनाव ही नहीं लड़ा था.

चर्चा है कि केंद्रीय नेतृत्व ने जलपाईगुड़ी के सांसद डॉक्टर जयंत राय का बायोडाटा मंगवाया था. डॉ जयंत राय दूसरी बार सांसद बने हैं. वे उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रोफेसर रह चुके हैं. वह एक डॉक्टर भी हैं. जनता में उनकी छवि अच्छी मानी जा रही है. यह भी कहा जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें मंत्री बनाने के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली है. हालांकि अधिकृत तौर पर अभी इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी है. हालांकि डॉक्टर जयंत राय के केंद्रीय मंत्री होने की संभावना ज्यादा प्रबल दिखती है.

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि उत्तर बंगाल में राजवंशी वोट को भाजपा बनाए रखना चाहती है. मालदा से लेकर अलीपुरद्वार तक भाजपा की जीत में राजवंशी का भी प्रमुख योगदान है. ऐसे में डॉक्टर जयंत कुमार राय को भाजपा नेतृत्व केंद्र में मंत्री बना सकता है. क्योंकि राजवंशी समुदाय के प्रतिनिधि माने जाने वाले निशित प्रमाणिक चुनाव हार चुके हैं. भले ही राजू बिष्ट बंगाल से जीते भाजपा सांसदों में से अधिक मत लेकर चुनाव जीते हैं. परंतु भाजपा के दूसरे सांसदों की तुलना में वह कम अनुभवी हैं. इसलिए ऐसा नहीं लगता कि मोदी मंत्रिमंडल में उन्हें मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि यह प्रधानमंत्री की इच्छा और मंत्रिमंडल के स्वरूप पर निर्भर करता है.

उत्तर बंगाल से जीते बीजेपी सांसदों में से डॉक्टर जयंत राय के केंद्र में मंत्री बनने का पलडा भारी है. जलपाईगुड़ी के भाजपा जिला अध्यक्ष वापी गोस्वामी ने भी उम्मीद की है कि मोदी मंत्रिमंडल में डॉक्टर जयंत राय को मंत्री बनाया जा सकता है. हालांकि सूत्रों ने कहा कि इस बार बंगाल से भाजपा के जो जो लोग सांसद चुनकर आए हैं, उनमें से सुकांत मजूमदार बालूरघाट, सौमित्र खान विष्णुपुर, अभिजीत गंगोपाध्याय तमलुक, शांतनु ठाकुर बांगर को केंद्र में मंत्री बनाए जाने की चर्चा हो रही है. लेकिन राजनीतिक पंडितों ने जलपाईगुड़ी से चुने गए सांसद डॉक्टर जयंत राय के केंद्र में मंत्री बनने की प्रबल संभावना जताई है.

बहरहाल कल तक पता चल जाएगा कि उत्तर बंगाल से जीते भाजपा सांसदों में से किन्हें मंत्री बनाया जा रहा है. फिलहाल तो अटकलों का बाजार गर्म है.सही तस्वीर के लिए कल तक इंतजार करें.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *