June 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

अप्रैल में लू व भीषण गर्मी का सामना करने के लिए रहिए तैयार!

सिलीगुड़ी में पिछले कुछ दिनों से गर्मी बढ़ रही है. इसके साथ ही तापमान में भी वृद्धि देखी जा रही है. इस समय सिलीगुड़ी का तापमान न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम 31-32 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि अगले हफ्ते से सिलीगुड़ी का न्यूनतम और अधिकतम तापमान बढ़ता जाएगा और कुछ दिनों के बाद यहां लू चलने की भी स्थिति देखी जा सकती है. शायद 20 अप्रैल के बाद…

भारतीय मौसम विभाग से हमें जो जानकारी मिल रही है, उसके अनुसार सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल के लोगों को इस महीने तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. यहां बारिश का कोई भी आसार नहीं है, जबकि गर्मी दिनों दिन बढ़ती जाएगी और तापमान में लगातार वृद्धि जारी रहेगी. सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में लू चलने की संभावना है. पूरे बंगाल में लू चलेगी.

भारतीय मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि हालांकि इस महीने दूसरे प्रदेशों में तेज आंधी, तूफान और भारी बारिश आ सकती है. लेकिन पश्चिम बंगाल में बारिश की कोई संभावना नहीं है. अगले हफ्ते से सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी और लू चलने की संभावना है.

कोलकाता, हावड़ा ,हुगली ,दक्षिण 24 परगना, उत्तरी 24 परगना ,पश्चिमी मेदनीपुर, पूर्वी मेदिनीपुर, बांकुरा ,पुरुलिया, उत्तर दिनाजपुर, पश्चिम दिनाजपुर में इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है.यहां दिन में भीषण गर्मी पड़ती है. दिन में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहता है.

मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि इसी महीने सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा सकता है. जब गर्मी बढ़ेगी तो पेयजल संकट की भी स्थिति उत्पन्न होगी. सिलीगुड़ी में तो वैसे ही पेयजल संकट बारहों मास बना रहता है. ऐसे में अप्रैल में ही गर्मी का आलम यह होगा तो यह आसानी से समझा जा सकता है कि यहां के लोगों को पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसना पड़ सकता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *