April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

2025 में सिलीगुड़ी को मिलेगा एक ऐतिहासिक तोहफा!

सिलीगुड़ी के ऐसे लोग जो खासकर बिहार और यूपी से आते हैं, उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उन्हें एक बड़ा ऐतिहासिक तोहफा मिलने जा रहा है. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो यह तोहफा मिलेगा 2025 में, जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है.

दरअसल सिलीगुड़ी से गोरखपुर तक जाने के लिए एक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे शुरू होने वाला है, जो भारतमाला परियोजना के तहत बन रहा है. इसके लिए पूर्व में ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है या फिर अंतिम चरण में है. यह एक ऐसा एक्सप्रेस वे होगा, जो नेपाल सीमा के समानांतर हरियाली में ही जाएगा. प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे में कोई भी पुराना रोड नहीं जुड़ेगा. इस एक्सप्रेस वे का लाभ सिलीगुड़ी और पश्चिम बंगाल के साथ-साथ बिहार और उत्तर प्रदेश को होने जा रहा है.

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे 2025 में पूरा होने की उम्मीद है.यह एक्सप्रेसवे तैयार हो जाने के बाद सिलीगुड़ी से गोरखपुर की दूरी घटकर मात्र 7 घंटे में ही सड़क मार्ग से पूरी की जा सकेगी. एक्सप्रेस वे के निर्माण पर लगभग 32000 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में यह एक्सप्रेसवे 84.3 किलोमीटर, बिहार में 416.2 किलोमीटर तथा पश्चिम बंगाल में मात्र 18.97 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. सिलीगुड़ी के निकट नक्सलबाड़ी के एशियन हाईवे से होते हुए यह एक्सप्रेस वे सिलीगुड़ी पहुंचेगा. आरंभिक सारी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है.

एक्सप्रेसवे बन जाने से सिलीगुड़ी से सड़क मार्ग द्वारा गोरखपुर और आगे दिल्ली ,हरियाणा ,पंजाब आदि बड़ी आसानी से और कम समय में पहुंचा जा सकेगा. वर्तमान में ट्रेन से सिलीगुड़ी से दिल्ली जाने में लगभग 28- 30 घंटे का समय लग जाता है. लेकिन जब यह एक्सप्रेस वे शुरू हो जाएगा तो अनुमान लगाया जा रहा है कि मात्र 12 से 15 घंटे में दिल्ली की दूरी तय होगी.

इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे की एक खास बात यह होगी कि एक्सप्रेस वे पर गाड़ी शुरू होते ही ब्रेक लगाने की आवश्यकता नहीं होगी. क्योंकि इसके आसपास ना तो आबादी होगी और ना ही किसी तरह की कोई बाहरी सड़क इससे मिलने जा रही है. एक बार एक्सप्रेस वे पर गाड़ी चलाना शुरु करेंगे तो अगले जिले में ही गाड़ी रुकेगी. बीच में कहीं नहीं रुकने वाली है. सिलीगुड़ी से गोरखपुर के बीच रास्ते में जो शहर आएंगे, वह हैं किशनगंज, अररिया, सुपौल ,मधुबनी, दरभंगा ,सीतामढ़ी ,शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण गोपालगंज, कुशीनगर और जगदीशपुर.

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे का लाभ बिहार को भी मिलने जा रहा है. लेकिन सबसे ज्यादा लाभ सिलीगुड़ी के लोगों को मिलेगा, जो यूपी और दिल्ली जाने के लिए ट्रेन का भरोसा करते हैं. अब ऐसे लोग सड़क मार्ग से जाना ही पसंद करेंगे. जानकार मानते हैं कि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे तैयार हो जाने से सिलीगुड़ी से दिल्ली तक की बसें आम हो जाएंगी. अब तो सिलीगुड़ी के लोगों को 2025 का इंतजार रहेगा, जब उनका यह सपना पूरा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status