April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

कल मनेगी दीवाली! ‘मोन जोपो नाम’ की भक्ति में झूमेगा बंगाल!

बस कुछ ही घंटों की देर है. पूरा देश राममय हो जाएगा. अयोध्या में तो काफी समय से भक्ति की धारा बह रही है. साधु संत और बड़ी-बड़ी हस्तियां भगवान श्री राम की भक्ति में डूब चुकी है. पूरे देश में कल की तैयारी चल रही है. बंगाल में भी कल 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है. हालांकि प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल सद्भावना रैली निकाल रही है.

पर ऐसा नहीं है कि यहां 22 जनवरी का कार्यक्रम नहीं हो रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर से कुछ ही दूरी पर स्थित कालीघाट बहुमुखी सेवा समिति की ओर से श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के भव्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. केवल कोलकाता में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में जगह-जगह मंदिरों में अयोध्या के कार्यक्रम को दिखाया जाएगा.

सिलीगुड़ी में भी इसकी व्यवस्था कर ली गई है. इसके अलावा मंदिरों में भजन कीर्तन भी हो रहा है. 22 जनवरी के लिए तो कुछ खास है. सिलीगुड़ी में विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों के द्वारा कल सुबह से ही कार्यक्रम का शुभारंभ हो जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार कल सिलीगुड़ी के सभी क्षेत्रों में’ बस्ती और शहरी क्षेत्रो में लोग अपने घरों में दीपोत्सव मनाएंगे और भगवान श्री राम की आरती करेंगे. सिलीगुड़ी के मंदिरों में खास तौर पर व्यवस्था की गई है.

वर्तमान में देश और दुनिया में अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन का जश्न मनाया जा रहा है. 22 जनवरी को अयोध्या के श्री राम मंदिर में भगवान श्री राम लला की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा. देश के अन्य राज्यों की तरह बंगाल भी इस जश्न में पीछे नहीं है. यहां 22 जनवरी के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर प्रदेश स्तर पर विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी चल रही है.

सिलीगुड़ी में आज 22 के कार्यक्रम को लेकर सामाजिक और सांस्कृतिक स्तर पर काफी तैयारी चल रही है. शहर, बस्ती, ग्रामीण इलाके सभी जगह घर-घर में कुछ ना कुछ धार्मिक आयोजन होने की जानकारी मिल रही है. कल शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी. इस बीच सिलीगुड़ी और पूरे बंगाल में एक गाना तेजी से वायरल हो रहा है. यह गाना है मोन जोपो नाम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाने की धुन और गाने को काफी पसंद किया है और ट्वीट के जरिए लोगों तक पहुंचाया है.

आखिर इस गाने में क्या खास है? यह नजरुल का गीत है. इसमें श्री रघुपति राम का नाम है. पायल कर ने इस गाने को गाया है. उन्होंने भगवान श्री राम का प्रतिष्ठित भजन प्रस्तुत किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसे काफी पसंद किया है. इस गाने के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल में श्री राम की जन-जन में भावनाओं को नजरुल के संगीत में घोल देना चाहते हैं. उनके ट्वीट करते ही यह गाना तेजी से सोशल मीडिया और सभी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर ट्रेंड कर रहा है.

ट्वीट के जरिए कहा गया है कि पश्चिम बंगाल के लोग भगवान राम के प्रति असीम श्रद्धा रखते हैं. मोन जोपो नाम इसका प्रमाण है. नजरुल के गीत मोन जोपो नाम में श्री रघुपति राम का नाम है. इस गाने को गाने वाली गायिका पायल कर खुद को काफी गौरवान्वित महसूस कर रही है. क्योंकि प्रधानमंत्री ने उनका गाना सुना और शेयर किया है. उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री जी का ट्वीट देखा. मुझे नजरुल इस्लाम के गाने गाना पसंद है. मैं नजरुल इस्लाम की विभिन्न शैलियों के गाने गाने की कोशिश करती हूं. हालांकि प्रधानमंत्री ने जो एल्बम शेयर किया है, वह काफी पुराना है और 2016 का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status