July 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

कोलकाता में वैश्विक व्यापार सम्मेलन का आगाज! रिलायंस ग्रुप बंगाल में 20000 करोड़ रुपए निवेश करेगा!

आज कोलकाता में बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मिट का उद्घाटन हो चुका है. इस व्यापार शिखर सम्मेलन में भारत की कई प्रमुख हस्तियां शामिल हो रही हैं. उनमें सौरभ गांगुली के अलावा मुकेश अंबानी की सबसे अधिक चर्चा हो रही है. मुकेश अंबानी वैश्विक व्यापार सम्मेलन के पहले दिन ही कोलकाता में अपनी छाप छोड़ चुके हैं.

इस वैश्विक व्यापार सम्मेलन में 25 से अधिक देशों के कारोबारी, कारपोरेट जगत की हस्तियां तथा राजनेता भाग ले रहे हैं. जो देश इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं, उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, पोलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया,जर्मनी, मलेशिया, बांग्लादेश और फिजी के नाम शामिल है. इन देशों के बड़े-बड़े उद्योगपति अथवा अधिकारी भाग ले रहे हैं.

जबकि भारत की ओर से रिलायंस इंडस्ट्री, आईटीसी, अंबुजा नेवटिया और हीरानंदानी समूह के अधिकारी भाग ले रहे हैं. आज पहले ही दिन मुकेश अंबानी सम्मेलन में पहुंचे. उन्होंने उद्योगपतियों का ध्यान आकर्षित किया है और बंगाल को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है. यह सम्मेलन दो दिनों तक चलेगा. इसमें सूक्ष्म, लघु तथा मझौले उद्योगों के क्षेत्र में निवेश पर चर्चा की जाएगी. सम्मेलन में विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक के वरिष्ठ प्रतिनिधियों समेत 250 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

बंगाल में उद्योगों के विस्तार के साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भारी निवेश किया जाएगा. अकेले 7500 करोड रुपए की क्षमता वाले 26 एम ओ यू पर हस्ताक्षर किए जाने की जानकारी मिल रही है. शिक्षा के क्षेत्र में 59 एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने हैं. इस पर करीब 4600 करोड रुपए का निवेश आएगा. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल ग्लोबल बिजनेस सम्मेलन में अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है.

मुख्यमंत्री ने बंगाल के व्यापक औद्योगिक विकास की बात की है. उन्होंने आज जैव ईंधन को बढ़ावा देने के लिए हरित हाइड्रोजन नीति की घोषणा की है. उन्होंने बंगाल के संपूर्ण विकास के लिए चार औद्योगिक गलियारों दानकुनी कल्याणी, ताजपुर रघुनाथपुर, दानकुनी झाड़ग्राम तथा दुर्गापुर से कूचबिहार की योजना के बारे में कहा. उन्होंने कहा कि बंगाल में 90 लाख ssme इकाइयां हैं. जिनमें 1.3 करोड़ लोग काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया है कि बंगाल की अर्थव्यवस्था सालाना तेजी से बढ़ रही है. इस वित्त वर्ष में यह 212 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी.

मुख्यमंत्री ने आज सम्मेलन के पहले ही दिन कई नीतियों एवं कार्यक्रमों की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सौरव गांगुली को बंगाल का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. इससे पहले अभिनेता शाहरुख खान बंगाल के ब्रांड एंबेसडर थे. उन्होंने कहा कि सौरव गांगुली एक बहुत ही लोकप्रिय व्यक्ति हैं. वह राज्य के युवा वर्ग को प्रभावित और प्रेरित कर सकते हैं.

जानकार मानते हैं कि वैश्विक व्यापार सम्मेलन से बंगाल को काफी लाभ होने वाला है. इससे बंगाल में उद्योगों का विस्तार होगा और ज्यादा से ज्यादा युवाओं को काम मिलेगा. मुख्यमंत्री की योजना में राज्य के निर्यात क्षेत्र को बढ़ाने, यहां के बनने वाले साजो समान को आधुनिक स्वरूप देने, नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण उद्योग को बढ़ावा देने संबंधित नई नीतियों की घोषणा करके मुख्यमंत्री ने बंगाल को उद्योग के सभी क्षेत्रों में आगे ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है.

रिलायंस ग्रुप के मुकेश अंबानी ने व्यापारिक सम्मेलन में कहा कि रिलायंस ग्रुप बंगाल में अगले तीन वर्षों में 20000 करोड रुपए का निवेश करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *