May 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

माटीगाड़ा और नक्सलबाड़ी इलाके में रहें सावधान! पलक झपकते के साथ ही गायब हो जाती है बाइक!

अगर आपको अपनी बाइक से प्यार है तो माटीगाड़ा, नक्सलबाड़ी खोड़ीबाड़ी इत्यादि अंचल इलाकों में जाते समय अपनी बाइक का पूरा ध्यान रखें. कहीं भी बाइक पार्क ना करें. अगर बाइक पार्क करना है तो पूरी सावधानी के साथ करें. आपकी एक छोटी सी लापरवाही कर देगी आपकी बाइक, साइकिल और यहां तक कि रिक्शा को भी गायब…

पुलिस भी कुछ नहीं कर पाएगी. कहा जाता है कि कानून के हाथ लंबे होते हैं. लेकिन यहां तो बाइक चोरों के हाथ काफी लंबे हो गए हैं. इन इलाकों में बाइक चोरों का आतंक इस कदर बढ़ गया है कि पुलिस आए दिन बाइक चोरों को दबोच रही है. लेकिन इसके बावजूद भी बाइक चोरी की घटनाएं कम नहीं हो रही है. अब तक 5 से 7 बाइक चोर गिरफ्तार किए जा चुके हैं. अभी कई की गिरफ्तारी होनी है. क्योंकि यह छोटे-छोटे प्यादे हैं. असली सरगना तो बाकी है.

यह गिरोह कितना बड़ा है, यह भी कोई नहीं जानता. लेकिन नक्सलबाड़ी पुलिस और माटीगाड़ा पुलिस मिलकर बाइक चोर गिरोह और असामाजिक तत्वों का सफाया करने की दिशा में जरूर जुट गई है. पिछले दो दिनों में दोनों थानों के संयुक्त पुलिस आपरेशन में 5 से 7 बाइक चोरों के छोटे प्यादे गिरफ्तार किए जा चुके हैं. सबसे पहले माटीगाड़ा चलते हैं. यहां से पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक महिला, जिसका नाम नरगिस खातून है, पकड़ी गई है. नरगिस खातून का घर माटीगाड़ा थाना के अंतर्गत विश्वास कॉलोनी में है.

नरगिस खातून के बारे में माटीगाड़ा इलाके में काफी चर्चा है. वह एक ड्रग डीलर है. इसके अलावा नरगिस खातून बाइक चोरों के गिरोह से सीधा संपर्क रखती है. पुलिस का यह भी दावा है कि बाइक चोर बाइक चोरी करने के बाद नरगिस खातून के पास बेचने आते हैं. नरगिस खातून बाइक चोरों से बाइक खरीद कर बिक्री के लिए दूर भेज देती है. नरगिस खातून इलाके में दीदी के नाम से जानी जाती है. वह नशीले पदार्थों का धंधा करती है. बाइक चोर भी उससे नशीला पदार्थ खरीदने के लिए आते हैं और अपनी बाइक गिरवी रखकर उससे ड्रग्स ले जाते हैं.

छठ पूजा के दिन सालबाड़ी छठ घाट से एक बाइक चोरी हो गई थी. इसकी सूचना माटीगाड़ा थाने में दर्ज कराई गई. पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी और इस संबंध में तीन से चार लड़कों को हिरासत में लिया. उनसे पूछताछ में पुलिस को बाइक चोरों तक पहुंचने के कुछ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे. पता चला कि चोरी की बाइक चोरों से नरगिस खातून खरीदती है. पुलिस ने इलाके में अपने मुखबिर तैनात कर दिए. जैसे ही मुखबिर से पक्की जानकारी मिली, माटीगाड़ा पुलिस ने बाइक चोर को रंगे हाथों दबोचने के लिए सादी वर्दी में एक टीम तैयार की.

इसके बाद पुलिस टीम नरगिस खातून के घर के आसपास छिपकर बैठ गई. जैसे ही एक युवक बाइक पर सवार होकर विश्वास कॉलोनी पहुंचा, उसी समय पुलिस टीम ने उस पर धावा बोल दिया और युवक को भागने का मौका दिए बगैर उसे अपनी हिरासत में ले लिया. युवक का नाम संतोष साहनी है और वह बाइक चोर गिरोह का एक साधारण चोर है. वह चोरी की बाइक लेकर नरगिस खातून के पास बिक्री के लिए आया था. वहां से वह ड्रग्स लेकर जाने वाला था. पुलिस टीम ने संतोष साहनी से पूछताछ के बाद नरगिस खातून को भी अपनी हिरासत में ले लिया. आज दोनों को सिलीगुड़ी के एसडीओ कोर्ट में पेश किया गया. जहां से उन्हें रिमांड में ले लिया गया है.

सूत्र बता रहे हैं कि माटीगाड़ा से नक्सलबाड़ी तक वाहन चोरों का एक बड़ा गिरोह सक्रिय है. नक्सलबाड़ी इलाका तो काफी बदनाम हो चुका है. वाहन चोरों के आतंक के कारण यहां लोग अपनी बाइक लेकर बाजार या हाट में जाने से डरते हैं. नक्सलबाड़ी थाने में बाइक चोरी की अनेक घटनाएं दर्ज होने के बाद अब पुलिस का ध्यान जनता में व्याप्त डर और आतंक को दूर करने की ओर गया है. नक्सलबाड़ी पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर रही है. अब तक कई मोटरसाइकिल बरामद की जा चुकी है. पुलिस का दावा है कि जल्द ही मोटरसाइकिल चोरी के गिरोह में शामिल कुछ रसूखदार लोग भी पकड़े जाएंगे.

इस बीच पुलिस ने मोहम्मद साबिर आलम को गिरफ्तार कर लिया है. मोहम्मद साबिर आलम बाइक चोर गिरोह के सरगनाओ में से एक गिना जाता है. उसका घर नक्सलबाड़ी इलाके में तोताराम जोत में है. पुलिस ने उसके कब्जे से बाइक, मोटरसाइकिल ,रिक्शा इत्यादि बरामद किए हैं. मोहम्मद साबिर आलम को एसडीओ कोर्ट में पेश करके रिमांड में लिया गया है. नक्सलबाड़ी पुलिस को उम्मीद है कि साबिर आलम से कुछ और सरगनाओ के बारे में जानकारी मिलेगी. पुलिस के धर पकड़ अभियान के बाद अब देखना होगा कि इन इलाकों में बाइक चोरों पर क्या असर होता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status