February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

क्रिसमस और नववर्ष के लिए सजा सिलीगुड़ी!

इस समय सिलीगुड़ी शहर की रात में छवि देखते बनती है. किसी दुल्हन की तरह ही सिलीगुड़ी सज गई है. शहर के चौक चौराहों से लेकर रास्ते और गलियों में रंग बिरंगी रोशनी तथा क्रिसमस प्रतीक चिन्ह की सजावट हर आते जाते लोगों को आकर्षित कर रही है. शहर के लगभग सभी चौक चौराहों पर मेरी क्रिसमस के कट आउट के साथ ही रंग बिरंगी रोशनी नए साल का स्वागत करने के लिए बेकरार हो रही है.

सिलीगुड़ी नगर निगम और विभिन्न संस्थाओं की ओर से लगाई गई रोशनी नए साल तक जारी रहेगी. यानी नए साल तक सिलीगुड़ी रात में किसी दुल्हन की तरह ही सजी सवरी नजर आएगी.

सिलीगुड़ी शहर की दुकानों से लेकर मॉल, बिग बाजार, प्रतिष्ठान,सब जगह चहल पहल है. सेवक रोड पर स्थित प्लानेट मॉल, बिग बाजार, वेगा सर्कल से लेकर सिटी सेंटर आदि प्रतिष्ठानों में बच्चों तथा खरीदारों पर मेरी क्रिसमस का खुमार देखा जा रहा है. दूसरी ओर प्रशासन और संस्थाओं के द्वारा शहर के सभी प्रमुख स्थानों तथा चौक चौराहों जैसे हाशमी चौक से लेकर एयर व्यू मोड, जलपाई मोड, बर्दवान रोड, नौकाघाट, सेवक रोड, हिल कार्ट रोड, सब जगह सजावट की अद्भुत समां नजर आती है. यह देख कर यही कहा जा सकता है कि दिन में सिलीगुड़ी तो जैसे सो जाता है. लेकिन रात में जागकर सिलीगुड़ी वासियों का दिल बहलाता है.

सिलीगुड़ी शहर में यूं तो ज्यादा गिरजाघर नहीं है, पर जितने भी हैं इस समय उनकी सजावट देखते बन रही है. गिरिजा घरों की रंगाई के बाद उनका डेकोरेशन देखते बन रहा है. सिलीगुड़ी शहर के विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रकार की लाइटें तथा सांता क्लॉज का कट आउट शहरवासियों को आकर्षित कर रहा है. बाजारों में भी यह रौनक दिख रही है. विभिन्न बाजारों में दुकानों तथा पटरियों पर क्रिसमस ट्री, सांता क्लॉज तथा डेकोरेशन के विभिन्न आइटम्स दिख रहे हैं.

सिलीगुड़ी शहर के विधान मार्केट, सेठ श्रीलाल मार्केट, महावीर स्थान आदि बाजारों में बड़े-बड़े क्रिसमस ट्री आप देख सकते हैं. इन क्रिसमस ट्री को विभिन्न लाइटों से सजाया गया है. इसके अलावा बैकरी की दुकानों में भी रंग बिरंगी केक और दूसरी आइटम्स को आप देख सकते हैं. बाजारों में कहीं-कहीं सांता क्लॉज देखने को मिल जाते हैं, तो वहां बच्चों और बड़ों की भीड़ लग जाती है.

क्रिसमस के दिन केक और मिठाइयों की जबरदस्त मांग रहती है. आज केक और मिठाइयों का बाजार काफी गर्म है. दुकानदार सड़कों और चौक चौराहों पर भी केक और मिठाईयां बेच रहे हैं. केक की कई वैरायटी है. अलग-अलग दाम और अलग-अलग आकार में केक की खूबसूरती देखते बन रही है. हर दुकान के आगे मेरी क्रिसमस के गीत और सॉन्ग भी बज रहे हैं. जिससे वातावरण में अजीब सा आकर्षण पैदा हो जाता है.

क्रिसमस के दिन ही ईसा मसीह का जन्म हुआ था. इसलिए ईसाई धर्म के लोग क्रिसमस का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाते हैं. ईसाई धर्म के अलावा सिलीगुड़ी में विभिन्न धर्मों के लोग भी क्रिसमस का उत्सव मनाते हैं. आप सभी आनंद पूर्वक त्यौहार मनाएं. खबर समय की ओर से आप सभी सिलीगुड़ी वासियों को क्रिसमस की बहुत-बहुत बधाई!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *