February 3, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दूध हुआ महंगा!

साल बीत रहा है. देशभर में ठंड का सितम जारी है. इस मौसम में लोग बार-बार चाय पीना चाहते हैं. चाय के लिए दूध चाहिए. लेकिन दूध आज से महंगा हो गया है. दूध की कीमतों में ₹2 प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है. फिलहाल मदर डेयरी का दूध ₹2 लीटर महंगा हुआ है.

दिल्ली एनसीआर इलाके में दूध के दाम में ₹2 प्रति लीटर बढ़ोतरी कर दी गई है. आज से दिल्ली और एनसीआर में मदर डेयरी का दूध ₹2 प्रति लीटर महंगा हो गया है. मदर डेयरी ने इस साल पांचवी बार दूध का दाम बढ़ाया है. बढ़ोतरी के बाद फुल क्रीम दूध का दाम ₹66 प्रति लीटर,जबकि टोंड दूध की कीमत ₹53 प्रति लीटर हो गई है. डबल टोंड दूध अब ₹47 प्रति लीटर बिक रहा है. हालांकि राहत की बात है कि गाय के दूध की थैली तथा टोकन से खरीदे जाने वाले दूध के दाम में वृद्धि नहीं हुई है.

सिलीगुड़ी में मदर डेयरी समेत कई कंपनियों के दूध की खपत है. यहां अमूल का दूध भी आता है. इसके अलावा स्थानीय डेयरी का भी दूध आता है. यहां सबसे ज्यादा मदर डेयरी और अमूल दूध की खपत है. अमूल ने भी दूध के दाम बढ़ाए थे. आज मदर डेयरी द्वारा दूध की कीमतों में प्रति लीटर ₹2 की वृद्धि का सिलीगुड़ी में भी असर होगा.

दूध की कीमतों में वृद्धि का मतलब उसका असर अन्य खाद्य व पेय पदार्थों पर भी पड़ेगा. दही तथा दूध से बनने वाले अन्य खाद्य पदार्थों तथा मिठाइयां भी महंगी हो जाएंगी. पनीर भी महंगा होगा. नव वर्ष के पहले दूध के दाम में वृद्धि से किचन का बजट असंतुलित होगा, इसमें कोई दो राय नहीं.

सिलीगुड़ी में अधिकतर लोग खटाल से दूध लेते हैं. खटाल का दूध पहले से ही महंगा है. खटाल का दूध ₹55 से लेकर ₹60 लीटर तक बिक रहा है. खटाल का दूध महंगा होने से अधिकतर लोग मदर डेयरी के दूध पर निर्भर रहते हैं. ऐसे में जब मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में इजाफा किया है तो उसका असर अन्य कंपनियों के पैकिंग दूध पर भी होना तय है.

मदर डेयरी की देखा-देखी दूसरी कंपनियां भी दूध की कीमत में इजाफा कर सकती है. इसका असर आने वाले समय में खटाल से मिलने वाले दूध पर भी होगा. वह भी महंगा हो सकता है. कहने का मतलब यह है कि एक दूध की कीमत बढ़ जाने से उसका असर अन्य वस्तुओं की महंगाई पर ही होगा. नव वर्ष के पहले दूध का दाम बढ़ाए जाने से सर्दी में भी गरीब के पसीने छूटे, तो आश्चर्य नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *