February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

पहाड़ से लेकर समतल तक बढी ठंड के बीच गर्म कपड़ों की मांग बढ़ी!

वर्ष 2022 का 27 दिसंबर, मंगलवार! गर्म कपड़ों के व्यापारियों की जैसे मुराद पूरी हो गई. काफी समय से दुकानदार ठंड बढ़ने का इंतजार कर रहे थे. एकदम से बढ़ी ठंड ने जहां लोगों को ठिठुर कर रहने पर मजबूर कर दिया, वहीं गर्म कपड़ों की दुकानों में ग्राहकों की भीड़ बढी.

सिलीगुड़ी में अचानक से बढ़ी ठंड ने बच्चों से लेकर बड़ो तक को प्रभावित किया. काफी दिनों से उपयोग में नहीं लाए जा रहे गर्म कपड़ों की उपयोगिता बढ़ी तो लगा सर्दी का सितम बढने जा रहा है. पहाड़ों में बर्फबारी के बाद ठंड ने समतल तक को हिला कर रख दिया है. सिलीगुड़ी में अचानक से बढ़ी धुंध और ठंड के बीच लोग जगह-जगह अलाव जलाते दिखे. शहर के चौक चौराहो तथा बाजार में गर्म कपड़ों की दुकानों में चहल-पहल दिखी.

पहाड़ में ठंड का सितम ऐसा है कि वहां बर्फ जमनी शुरू हो गई है. दार्जिलिंग के टाइगर हिल, अपर सोनादा, चटकपुर, संदकफू आदि इलाकों में बर्फबारी हो रही है. सिक्किम में भी बर्फबारी हो रही है. सिलीगुड़ी के अधिकांश लोग दार्जिलिंग और सिक्किम में रहते हैं. उन्होंने सिलीगुड़ी में भी अपना घर मकान बनवा रखा है. जब पहाड़ों में इस सीजन में बर्फबारी शुरू होती है तो पहाड के लोग काफी संख्या में सिलीगुड़ी लौटने लगते हैं. आज से पहाड़ के लोगों का सिलीगुड़ी लौटना शुरू हो गया है.

अचानक बढ़ी ठंड ने पर्यटन व्यापारियों को राहत दी है. क्योंकि काफी संख्या में पर्यटक पहाड़ों में बर्फबारी का आनंद उठा रहे हैं. संदकफू में पर्यटकों का जमावड़ा देखा गया. कई स्थानों पर तो नल से पानी की जगह सफेद बर्फ का टुकड़ा गिर रहा था. दार्जिलिंग के चौरास्ता में ठंड के बीच पर्यटकों की चहल-पहल बढ़ गई. सिक्किम में भी ऐसा ही देखा गया. समतल से लेकर पहाड़ तक गर्म कपड़ों जैसे मफलर, स्वेटर ,जैकेट ,ग्लोवस आदि की बिक्री बढी है.

समतल में ठंड की बढी दस्तक ने सिलीगुड़ी समेत पूरे उत्तर बंगाल के जनजीवन को प्रभावित किया है. जलपाईगुड़ी में ठंड के कारण एक व्यक्ति की मौत का भी समाचार है. इसी तरह से अलीपुरद्वार,कूचबिहार, मालदा आदि जिलों में कोहरे और धुंध ने परिवहन व्यवस्था को भी प्रभावित किया. लोग घरों से कम निकले. सड़कों पर भी आवाजाही में कमी दिखी. धूप नहीं निकलने और कोहरे के बीच बढी ठंड के बीच कुछ समाजसवी संगठनों की ओर से गरीबों तथा जरूरतमंदों में कंबल वितरण भी किया गया है.

मौसम विभाग की ओर से फिलहाल ठंड में राहत की बात नहीं कही गई है. तापमान में और गिरावट आने का संकेत मिल रहा है गनीमत है कि अभी समतल में बर्फबारी नहीं हो रही है. इसलिए लोग राहत की सांस ले रहे हैं. संभावना व्यक्त की जा रही है कि इस सप्ताह लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *