February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

बागडोगरा एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों की संख्या में आ सकती है कमी!

बागडोगरा एयरपोर्ट पर प्रतिदिन 3000 से ज्यादा यात्री देश के दूसरे शहरों में हवाई यात्रा करते हैं. लेकिन जल्द ही हवाई यात्रियों की संख्या में कमी आ सकती है.

बागडोगरा एयरपोर्ट पर कोविड नियमों का पालन अनिवार्य कर दिया गया है. चीन में बढते कोरोना विस्फोट तथा भारत के कई शहरों में नए वैरीअंट की पुष्टि होने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई अड्डों पर आरटी पीसीआर टेस्ट समेत रैंडम टेस्ट शुरू कर दिया है. रविवार को विदेश से आए 2 यात्रियों का टेस्ट किया गया है.

हालांकि वर्तमान में बागडोगरा एयरपोर्ट पर उस तरह की सख्ती नहीं देखी जा रही है, जिस तरह की सख्ती देश के दूसरे एयरपोर्ट में शुरू हो चुकी है. फिलहाल यहां पुराने प्रोटोकॉल का यात्री सख्ती से पालन कर सकें, इसी पर जोर है. यात्रियों को मास्क पहनकर यात्रा करना अनिवार्य है, जो पहले से ही जारी है.

जिस तरह से कोलकाता एयरपोर्ट पर एक महिला यात्री का रेंडम चेकिंग के बाद उसे पॉजिटिव पाया गया है, उसके बाद इस बात के पूरे आसार बढ़ गए हैं कि बागडोगरा एयरपोर्ट पर भी कोविड के कई नियमों को अनिवार्य कर दिया जाएगा. यहां रैंडम टेस्ट समेत rt-pcr टेस्ट को देखते हुए यात्रियों को इनसे गुजरना होगा. ऐसे में कई यात्री इससे बचना चाहेंगे. इसका मतलब यह है कि वे हवाई यात्रा करने से बचेंगे.

हाल ही में कोलकाता एयरपोर्ट पर एयर एशिया की उड़ान 063 से पालमपुर से कोलकाता पहुंची एक महिला पॉजिटिव पाई गई है. एयरपोर्ट पर आने के बाद 2% यात्रियों की रेंडम चेकिंग में इस महिला को भी चुना गया था. अब उसकी rt-pcr टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. रविवार को बागडोगरा एयरपोर्ट पर भी 2 यात्रियों का टेस्ट किया गया है.

वर्तमान समय में नए वैरीअंट का कोई मामला तो नहीं है, परंतु लोगों में एक दहशत देखी जा रही है. आम नागरिकों के लिए कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य नहीं है, परंतु हवाई यात्रियों के लिए यह अनिवार्य है. कई हवाई यात्री यह सोचते होंगे कि इन तमाम जांच प्रक्रियाओं से गुजरने से अच्छा है कि वह हवाई यात्रा ही नहीं करें जब तक की स्थिति सामान्य नहीं हो जाती है. ऐसे में वे रेल यात्रा की प्लानिंग कर सकते हैं.

बागडोगरा एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ ने पूरे परिसर को कवर कर रखा है. प्रत्येक यात्री को मास्क और सैनिटाइजर के साथ एयरपोर्ट में प्रवेश करना होगा. विदेश से आने वाले यात्री तो सबसे ज्यादा टेस्ट के शिकार हो रहे हैं.क्योंकि कई यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं. एक लंबे अरसे तक विमान सेवाओं के बंद होने के बाद पटरी पर लौटी विमान सेवाओं पर कोरोना की छाया को देखते हुए संदेह व्यक्त किया जा रहा है कि दिन प्रतिदिन हवाई यात्रियों की संख्या में कमी आ सकती है. बाहर हाल चीन के कोरोना का सबसे ज्यादा असर भारत में विमानों के कारोबार में गिरावट के रूप में देखा जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *