April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

रंगपो से गंगटोक तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस!

हो सकता है कि आपको आश्चर्य हो कि अभी तक सेवक से रंगपो और र॔गपो से आगे गंगटोक तक रेलवे लाइन तो बनी नहीं और ट्रेन चलाने की बात हो रही है और वह भी बंदे भारत एक्सप्रेस! वर्तमान में कुछ लोगों को यह दिवास्वप्न जरूर लगता होगा! परंतु जिस तरह से रेल लिंक प्रोजेक्ट का काम चल रहा है, उससे भविष्य की योजना तो बनाई ही जा सकती है और भारतीय रेलवे भी ऐसी योजना बनाए तो बुरा क्या है!

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सिक्किम के दौरे पर हैं. हालांकि अश्विनी वैष्णव यहां जी 20 सम्मेलन की बैठक में भाग ले रहे हैं. उन्होंने सेवक से लेकर रंगपो तक चल रहे रेल निर्माण कार्य का जायजा लिया है और जिस तरह से उन्होंने आत्मविश्वास दिखाया है, उससे यही लगता है कि निर्माणाधीन कार्य विश्वस्तरीय ही बनेगा. तभी तो उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इस रूट पर चलाने की बात कही है.

अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि रंगपो से लेकर गंगटोक तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी. इसका संपूर्ण खाका तैयार कर लिया गया है. निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में 6 सुरंगों का काम पहले ही कंप्लीट हो चुका है. बाकी काम प्रगति पर है. नाथूला तक रेल लाइन बिछाई जा रही है. इसकी संपूर्ण योजना तैयार कर ली गई है. अश्विनी वैष्णव के बयानों में आत्मविश्वास झलक रहा है. इसलिए ही उन्होंने भविष्य की योजना बता दी है.

सवाल यह नहीं है कि भविष्य में इस रूट पर कौन सी ट्रेन चलेगी. बंदे भारत एक्सप्रेस या कोई अन्य ट्रेन, बल्कि विश्वास इस बात का है कि सिक्किम जल्द ही देश के शेष भागों से रेलवे नेटवर्क से जुड़ने जा रहा है. शायद यही कारण है कि सिक्किम के लोगों के सपने और आकांक्षाएं बढ़ गई है. भविष्य की योजनाएं तैयार करने में वे जुट गए हैं.

सिक्किम में जी-20 सम्मेलन का आयोजन भी इस बात का संकेत है कि यहां संपूर्ण रुप से यातायात विकास होने वाला है. अभी तक तो सिक्किम सड़क मार्ग पर आश्रित था. परंतु जल्द ही रेलवे नेटवर्क से जुड़ जाने के बाद यहां पर्यटन का भी अच्छा खासा विकास होगा. साथ ही सिक्किम का आर्थिक और सामाजिक विकास भी होने जा रहा है. सिक्किम के लोगों की आंखों में सपने पल रहे हैं.उन्हें विश्वास है कि जल्द ही उनका सपना साकार होगा. सिक्किम का विकास होने पर सिलीगुड़ी का स्वतः विकास होगा.

भारत सरकार, भारत के प्रधानमंत्री और केंद्रीय रेल मंत्री की गतिविधियां और अंदाज ए बयां बहुत कुछ कहता है. बस सिक्किम के लोगों को अपना दमखम दिखाने की जरूरत है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status