February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिक्किम का पाकिम हवाई अड्डा चालू होगा!

यह सभी जानते हैं कि सिक्किम में एकमात्र पाकिम हवाई अड्डा है जो भौगोलिक और मौसम की मार से लगभग हमेशा ही बंद रहता है. पूर्व में यहां से कुछ खास विमानों का आवागमन होता रहता था. लेकिन बाद में प्रकृति और मौसम की ऐसी मार पड़ी कि हवाई अड्डा को व्यवसायिक विमानों के लिए बंद करना पड़ गया. लेकिन एक बार फिर से पाकिम एयरपोर्ट गुलजार होने वाला है!

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामांग ने कहा है कि इसी साल मई से यहां से विमान सेवा शुरू हो जाएगी. हालांकि पाकिम हवाई अड्डा के निदेशक आर के ग्रोवर की बातों से लगता है कि अभी इसमें कई पेच है. उनका कहना है कि अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक फैसला नहीं हो सका है. लेकिन अगर मुख्यमंत्री ऐसा कहते हैं तो यह अच्छी बात है.

सिक्किम के मुख्यमंत्री के अनुसार पाकिम हवाई अड्डा चालू करने के बारे में वे प्रधानमंत्री तथा नागरिक उड्डयन मंत्री से निवेदन कर चुके हैं. उन्होंने भाजपा के एक नेता के बयान का भी समर्थन किया है कि बागडोगरा हवाई अड्डे से गुवाहाटी के लिए विमान सेवा शुरू की जानी चाहिए. मुख्यमंत्री का यह भी कहना है कि मई महीने से स्पाइसजेट की सेवा पाकिम से शुरू हो जाएगी. लेकिन इसके साथ ही यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि दूसरी विमान कंपनियां क्या यहां से विमान उड़ाने के लिए तैयार होंगी.

मौजूदा हालात यह है कि स्पाइसजेट के अलावा दूसरी विमान कंपनियों की यहां से उड़ान भरने के लिए दिलचस्पी कम दिख रही है. दरअसल यहां के हवाई अड्डे की जो भौगोलिक संरचना है, विमान उड़ाने के लिए इतना आसान भी नहीं है. वैसे भी पहाड़ी इलाकों में हवाई अड्डा और हवाई पट्टी की संरचना मैदानी इलाकों की हवाई पट्टी की तरह सरल नहीं होती.

जहां तक सिक्किम के मौसम की बात की जाए तो कोई भी यह दावा नहीं कर सकता कि मौसम कब किस करवट बदल जाए.जबकि इन इलाकों में विमान के नियमित संचालन के लिए मौसम और प्रकृति का साथ देना जरूरी होता है. कभी-कभी तो हवाई पट्टी के गिर्द इतनी धुंध जमा हो जाती है कि ना चाहते हुए भी पूर्व में विमान को कैंसिल करना पड़ा और धीरे-धीरे एयरलाइंस कंपनियों ने अपना विमान यहां से समेटना शुरू कर दिया.

पाकिम हवाई अड्डे के निदेशक के अनुसार स्पाइसजेट के साथ एटीआर बंबाडियर विमानों की संख्या में कमी के परिणामस्वरूप पाकिम की सेवा में कमी आई. कारण चाहे जो भी हो मौसम और प्रकृति यहां के हवाई अड्डे को हलचल से दूर रख रही है. ऐसे में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के ताजा बयान के परिणाम स्वरूप पाकिम हवाई अड्डा के गुलजार होने की उम्मीद बढ़ गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *