June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिक्किम में किसकी बनेगी सरकार!

कल दोपहर 2:00 बजे तक साफ हो जाएगा कि सिक्किम में किस पार्टी की सरकार बन रही है और सिक्किम का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा! लेकिन उससे पहले आज सिक्किम में बनने वाली नई सरकार को लेकर जगह-जगह चर्चा और उत्तेजना देखी गई. हमारे संवाददाता के अनुसार कुछ लोग सिक्किम में पवन चामलिंग की सरकार बनते देख रहे हैं तो कुछ लोग प्रेम सिंह तमांग को दोबारा सत्ता में आते देख रहे हैं. कुछ लोग तो यह भी कहते देखे गए कि इस बार सिक्किम में आश्चर्जनक परिणाम आएगा.

सिक्किम में कल सुबह 6:00 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी और दोपहर तक तस्वीर भी स्पष्ट हो जाएगी कि अगला मुख्यमंत्री कौन होता है और किस पार्टी की सरकार बनती है. लेकिन उससे पहले राजनीतिक गलियारों में हलचल बढ़ गई है. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ताओ की सांस रुक सी गई है. हालांकि सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. पर इन सबसे अलग सिक्किम की जमीनी हकीकत क्या है, इस पर एक नजर डालना जरूरी है.

सिक्किम विधानसभा की कुल 32 सीटें हैं. इन 32 सीटों पर 146 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई है. यहां 19 अप्रैल को ही मतदान हो गया था .कल सुबह 6:00 बजे मत पत्रों की गिनती शुरू हो जाएगी. मतगणना सभी 6 जिलों के मुख्यालय पर होगी. इसके लिए कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं. सिक्किम विधानसभा चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से अलग-अलग मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ा गया. सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट का मुद्दा था सिक्किम बचाओ. चुनाव के बाद 28 मई को एसडीएफ की केंद्रीय चुनाव कमेटी की एक बैठक हुई थी.

इसमें पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने अपनी जीत का भरोसा जताया और कहा कि अगर सिक्किम की जनता ने उन्हें मौका दिया तो इस बार सिक्किम में शांति और सुरक्षा के लिए उनकी सरकार काम करेगी. इसके अलावा पवन चामलिंग ने कहा कि सिक्किम को विकास के रास्ते पर आगे ले जाना उनकी सरकार का प्रमुख ध्येय होगा.

अगर सिक्किम में पवन चामलिंग के नेतृत्व वाली एसडीएफ की जीत होती है तो यह निश्चित है कि पवन चामलिंग सिक्किम की छठी बार कमान संभालेंगे. एसडीएफ के कार्यकर्ता और नेता भी जीत का भरोसा जता रहे हैं. निवर्तमान मुख्यमंत्री गोले ने सुनावलो सिक्किम को लेकर इस बार चुनाव लड़ा था. 30 मई को गोले ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा था कि इस बार सिक्किम में काफी शांतिपूर्ण चुनाव हुए थे. सिक्किम की जनता ने 80% से भी अधिक मतदान का पहली बार उपयोग किया है. गोले ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि सिक्किम की जनता उन्हें दूसरी बार भी सिक्किम की सेवा करने का मौका देने जा रही है.

पहली बार सिक्किम में भारतीय जनता पार्टी ने 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र कुमार सुब्बा के अनुसार सिक्किम में तो बीजेपी ही सरकार बनाएगी.28 मई को एक बैठक में नरेंद्र कुमार सुब्बा की ओर से विश्वास व्यक्त किया गया कि चाहे गठबंधन में हो अथवा बिना गठबंधन के सिक्किम में तो बीजेपी ही सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि सिक्किम का अगला मुख्यमंत्री बीजेपी का होगा. नरेंद्र कुमार सुब्बा ने कहा कि अगर राज्य में उनकी सरकार आती है तो पार्टी राज्य में हुए विभिन्न घपलों और प्रशासनिक भ्रष्टाचार की जांच कराएगी.

सिक्किम में पहली बार एक नई पार्टी सिटीजन एक्शन पार्टी चुनाव लड़ी है. इस पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं गणेश कुमार राई. उन्होंने 2023 में सिटीजन एक्शन पार्टी की स्थापना की थी.उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी जमीनी लड़ाई लड़ती है और जमीन पर काम करती है. उन्होंने कहा कि इस बार सिक्किम में आश्चर्यजनक परिणाम सामने आएगा. उनकी मेहनत सार्थक होगी. बहरहाल हर पार्टी के अपने-अपने दावे हैं. अगली सुबह सिक्किम में एक नया सवेरा होने वाला है. फिलहाल सिक्किम की जनता और राजनीतिक कार्यकर्ता बस यही गुणा भाग जोड़ घटाव कर रहे हैं कि कौन बनेगा सिक्किम का अगला मुख्यमंत्री!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *