February 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी के तीनबत्ती मोड़ पर बनेगा बस स्टैंड!

सिलीगुड़ी में ज्यादा बस स्टैंड नहीं है. सेवक रोड पर पीसी मित्तल बस स्टैंड, कोट मोड़ बस स्टैंड, बर्दवान रोड पर हावड़ा बस स्टैंड और तेनजिंग नोर्गे बस स्टैंड जो मल्लागुड़ी के रास्ते में आता है. मुख्य रूप से यह तीन चार ही बस स्टैंड है. अब जल्द ही एक और नया बस स्टैंड तीनबत्ती मोड़ होगा.

नौकाघाट के पास स्थित तीनबती मोड के आसपास बस स्टैंड के लिए पर्याप्त जमीन है. तीस्ता बराज का संपूर्ण इलाका बस स्टैंड और पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां से सिलीगुड़ी शहर शुरू होता है. जलपाईगुड़ी की ओर जाने के लिए यहां से बस उपलब्ध रहती है. ऐसे में यहां बस स्टैंड तथा पार्किंग बन जाने से एक तरफ जहां मिनी बसों के शहर में प्रवेश करने पर रोक लगेगी तो दूसरी ओर सिलीगुड़ी शहर को ट्रैफिक के बोझ से बचाया भी जा सकता है.

वर्तमान में जिस तरह से सिलीगुड़ी शहर में ट्रैफिक की समस्याएं जनता से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को परेशान कर रही है, ऐसे में इस बात की आवश्यकता महसूस की जा रही है कि सिलीगुड़ी में अधिक से अधिक पार्किंग और बस स्टैंड का निर्माण किया जा सके. पिछले दिनों सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव तथा प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में सिलीगुड़ी में ट्रैफिक की समस्या के स्थाई समाधान के लिए कई फैसले लिए गए हैं. उनमें से एक फैसला तीनबत्ती मोड के नजदीक तीस्ता बैराज के समीप पार्किंग स्थल का निर्माण तथा तीनबत्ती मोड पर बस स्टैंड बनाया जाना शामिल है.

नौकाघाट से लेकर तीन बत्ती मोड़ तक पर्याप्त जगह उपलब्ध है. पूर्व में भी शहर में ट्रैफिक की बदहाल स्थिति को देखते हुए यहां अस्थाई तौर पर बस स्टैंड बनाया गया था. अब प्रशासन यहां स्थाई तौर पर बस स्टैंड तथा पार्किंग स्थल का निर्माण करना चाहता है. स्थानीय निवासियों ने इसका भरपूर वेलकम भी किया है.

यहां बस स्टैंड और पार्किंग बन जाने से नौकाघाट, तीनबत्ती मोड, कावाखाली, जलपाई मोड, शक्तिगढ़ तथा आसपास की जमीनों के भाव में और वृद्धि होगी. इसके साथ ही इन इलाकों में व्यवसाय के कार्य भी तेजी से होंगे. जानकार मानते हैं कि नौकाघाट से लेकर तीनबत्ती मोड़ तक के इलाके आने वाले समय में काफी विकसित होने वाले हैं. यहां दुकानों से लेकर छोटे-मोटे कई धंधे विकसित होंगे. नौकाघाट सेतु के आसपास उत्स धारा प्रोजेक्ट का काम तेजी से चल रहा है. इस वजह से यहां की जमीनों के भाव एकदम से दुगुने हो गए हैं. अब तीनबत्ती मोड के पास बस स्टैंड होने से यहां की जमीन सोने के भाव बिकने लगेगी.

सिलीगुड़ी प्रशासन ने शहर में ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए सेवक रोड स्थित किरण चंद्र भवन के प्रांगण में पार्किंग की व्यवस्था का भी फैसला लिया है.इसके अलावा एस एफ रोड में सेल टैक्स कार्यालय के पास भी एक और पार्किंग बनाई जाएगी. यहां छोटे वाहन और बाइक पार्क किए जा सकते हैं. इन उपायों से शहर में ट्रैफिक नियंत्रण में सफलता मिलने की उम्मीद की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status