June 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में अब हर जगह होगा टॉयलेट एवं शौचालय!

सिलीगुड़ी में टॉयलेट एवं शौचालय की समस्या को लेकर अनेक बार प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया गया. पूर्ववर्ती सिलीगुड़ी नगर निगम से लेकर वर्तमान सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर समेत विभिन्न संगठनों को भी पत्र लिखा गया. सिलीगुड़ी वासियों ने कई बार सिलीगुड़ी नगर निगम का घेराव भी किया. परंतु इस दिशा में जिस तरह से कार्य होना चाहिए था, वैसा नहीं हो सका. परंतु इस बात की संभावना बढ़ गई है कि आने वाले कुछ समय में सिलीगुड़ी शहर के लोगों की शिकायत दूर हो सकती है.

सिलीगुड़ी की सुंदरता पर्यटन को लेकर है. विभिन्न देशों की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित सिलीगुड़ी शहर की आबोहवा ऐसी है कि शहर को उत्कृष्ट बना देती है. परंतु शहर की बढ़ती आबादी के हिसाब से यहां टॉयलेट और शौचालय का निर्माण नहीं किया गया. जिस कारण से पर्यटकों और आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. पर्यटक और शहर के लोग खुले में ही गंदगी फैलाते हैं. या फिर सड़क के किनारे गंदगी का आलम देखा जा सकता है जैसे बर्दवान रोड,एसएफ रोड आदि स्थानों में.

आज सिलीगुड़ी नगर निगम के डिप्टी मेयर रंजन सरकार ने संकेत दिया है कि आने वाले चंद महीनों में सिलीगुड़ी के कोने कोने में टॉयलेट, शौचालय ,ग्रीन टॉयलेट इत्यादि का निर्माण होगा ताकि शहर की व्यवस्था सुंदर, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल हो सके. इसमें कोई शक नहीं कि यहां गंदगी का आलम कुछ समय पहले तक काफी था.वर्तमान में इसमें कुछ कमी आई है. सिलीगुड़ी नगर निगम के सक्रिय प्रयास तथा वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के विकसित होने से कुछ हद तक प्रदूषण और गंदगी की समस्या दूर हुई है.

इन दिनों सिलीगुड़ी नगर निगम के द्वारा सिलीगुड़ी शहर को सुंदर गतिशील और पर्यावरण के अनुकूल बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है. यहां ट्रैफिक की समस्या के साथ-साथ शहर को स्वच्छ, सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए जगह जगह अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है. बुधवार को एक बार फिर से सेवक रोड पर भी अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. सिलीगुड़ी नगर निगम के कर्मचारियों और पुलिस ने सेवक रोड पर अभियान चलाकर कई अवैध दुकानों को हटा दिया. इसके अलावा सड़क के नालों को भी खाली कराने की भी कोशिश की. स्थानीय लोगों तथा कारोबारियों के विरोध के बावजूद निगम का अभियान चलता रहा.

इसी क्रम में सिलीगुड़ी नगर निगम के डिप्टी मेयर रंजन सरकार ने कहा कि लोगों को प्रशासन का सहयोग करना चाहिए. क्योंकि हम जो जमीन खाली करा रहे हैं, उस पर शौचालय और टॉयलेट का निर्माण करेंगे. ताकि शहर की खूबसूरती और आकर्षण बढ़ सके.ऐसे में लोगों को विरोध नहीं करना चाहिए.सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी नगर निगम के द्वारा इन दिनों शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा है. जलपाई मोड पर पहले ही टॉयलेट का निर्माण किया जा चुका है. आने वाले समय में सेवक रोड, हिल कार्ट रोड समेत विभिन्न स्थानों पर यह निर्मित होगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *