February 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल को अगले 5 दिनों तक गर्मी से मिलेगी राहत!

इस समय कोलकाता और प्रदेश के दक्षिणी जिलों में लोग गर्मी और लू से काफी परेशान हैं. हालांकि सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के कई क्षेत्रों में लोगों को गर्मी का कम सामना करना पड़ रहा है. जहां तक सिलीगुड़ी की बात है, सिलीगुड़ी में पिछले 2 दिनों से गर्मी कम है. जबकि आसमान में बादल छाए रहने के कारण तापमान में भी कमी आई है. लेकिन क्या यह मौसम आगे भी जारी रहेगा या फिर मौसम करवट लेने जा रहा है?

इस बीच मौसम विभाग की रिपोर्ट काफी राहत देने वाली है. हालांकि बंगाल के कुछ जिलों के लिए स्थानों पर चिंता की भी बात है. लेकिन तापमान के मामले में अगले 5 दिनों तक राहत की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में चक्रवात की स्थिति बनने तथा बंगाल की खाड़ी में नमी उत्पन्न होने से अगले 5 दिनों तक बंगाल को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है

रिपोर्ट में कहा गया है कि 22 अप्रैल तक लोगों को गरम भरी हवाओं का सामना करना पड़ सकता है. खासकर दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में यह स्थिति रहेगी. हालांकि 22 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक राज्य में कुछ जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने की घटनाएं घटित हो सकती हैं. जबकि 22 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल के बीच कुछ जिलों में एक-दो स्थानों पर आसमानी गरज, बिजली चमकने और तूफान की भी संभावना है. 22 अप्रैल के बाद पूरे बंगाल में तापमान में 3 डिग्री से लेकर 5 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है. लेकिन कोलकाता तथा दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में आज और कल तक मौसम की त्रासदी लोगों को झेलनी पड़ सकती है. उसके बाद राहत मिलेगी.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आज सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग, कालिमपोंग और अलीपुरद्वार में गरज के साथ बिजली, कहीं-कहीं छिटपुट वर्षा तथा कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. जबकि जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, मालदा, उत्तर दिनाजपुर तथा दक्षिण दिनाजपुर में आसमानी गरज के साथ वर्षा और बिजली गिरने की भी संभावना है.

22 अप्रैल और 23 अप्रैल को उत्तर बंगाल के कुछ जिलों में गरज, बिजली चमकने तथा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. वही आज उत्तर 24 परगना तथा दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, मुर्शिदाबाद आदि इलाकों में लू चलने तथा जिले के एक-दो स्थानों पर लोगों को गर्म हवाओं का सामना करना पड़ सकता है.

शनिवार को पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों के कई स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और हवा चलने का अनुमान है. कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश भी हो सकती है या फिर मौसम ठंडा बना रह सकता है. 23 अप्रैल से लेकर 24 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भाग में कुछ जिलों में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है. यह 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ सकती है! मौसम विभाग ने मौसम परिवर्तन के प्रति लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status