May 10, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Life Style Uncategorized

इस बार छठ घाटों की संख्या बढ़ेगी, दुर्गा पूजा में सुरक्षा, संरक्षा और ट्रैफिक नियंत्रण पर जोर!

एसजेडीए ने दुर्गा पूजा समेत छठ पूजा की तैयारी कर ली है. जिस तरह से एसजेडीए की योजना है, उसके हिसाब से ही काम किया जाएगा. इस बार दुर्गा पूजा के दौरान प्रशासन की कोशिश सुरक्षा, संरक्षा और ट्रैफिक नियंत्रण की रहेगी. उम्मीद की जा रही है कि पिछली बार से ज्यादा इस बार पूजा के दौरान भीड़भाड़ रहेगी. सिलीगुड़ी ट्रैफिक और स्थानीय प्रशासन की व्यवस्था ऐसी होगी कि रास्ते में ट्रैफिक का सामना लोगों को ना करना पड़े. इस बार छठ पूजा घाटों की भी संख्या बढ़ाई जा रही है.

आज सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सौरभ चक्रवर्ती ने सिलीगुड़ी के पीडब्ल्यूडी इंस्पेक्शन बंगले में एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करके बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान जान माल की सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की जा रही है. लोगों को पूजा घूमने में कोई परेशानी ना हो तथा ट्रैफिक की कोई समस्या ना रहे, इसके लिए उपयुक्त कदम उठाए जा रहे हैं. व्यवस्था ऐसी होगी कि अगर कोई व्यक्ति गाड़ी से कहीं जा रहा हो और रास्ते में गाड़ी खराब हो जाए तो तुरंत ही उस गाड़ी को वहां से हटाया जाए. यह ट्रैफिक विभाग का दायित्व रहेगा. इसके अलावा ट्रेफिक गार्ड, पुलिस प्रशासन और नागरिक संगठन भी ट्रैफिक नियंत्रण में सहयोग करेंगे.

सौरभ चक्रवर्ती ने बताया कि सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की जाएगी. जबकि जलपाईगुड़ी क्षेत्र में भी पूजा का संचालन सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से हो सके, इसके लिए सभी तरह के कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि सिलीगुड़ी अथवा जलपाईगुड़ी क्षेत्र में जो बड़े पूजा पंडाल होंगे, उसके सामने सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी. रात्रि के समय पूजा घूमने में किसी को परेशानी ना हो, इसको ध्यान में रखते हुए गाड़ी तथा अन्य वाहन का प्रवेश हर बार की तरह प्रतिबंधित रहेगा.

एसजेडीए के अंतर्गत पूजा पंडालों की सुरक्षा के लिए सभी तरह के कदम उठाए जा रहे हैं. सड़क, रोड लाइट, पुलिस सहायता डेस्क और और अन्य सुविधाओं पर भी जोर दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रतिमा विसर्जन के दौरान नौका व्यवस्था भी की जाएगी. प्रतिमा विसर्जन के समय माल हादसे से सबक लेकर व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस बार एयरव्यू मोड़ के पास पूजा के दौरान एक अस्थाई कैंप की व्यवस्था की जाएगी. इसमें लोगों के लिए जल पिलाने से लेकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. किसी जरूरतमंद की तुरंत मदद की जा सके, ऐसी योजना बनाई जा रही है.

आज सौरभ चक्रवर्ती ने सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी क्षेत्र के छठ पूजा घाटों के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस बार छठ पूजा घाटों की संख्या बढ़ाई जा रही है. उन्होंने कहा कि जलपाईगुड़ी जिले में दो छठ घाट बढ़ाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत संतोषी नगर घाट, हरिओम घाट, महाराज कॉलोनी घाट, गंगानगर एक नंबर, दो नंबर और तीन नंबर घाट, रामघाट, ग्वाला पट्टी घाट, समर नगर घाट एक नंबर और दो नंबर, हेमंत बसु कॉलोनी घाट इत्यादि के अलावा जलपाईगुड़ी क्षेत्र में डाब ग्राम, फुलबारी इलाके में पोराझार और कावाखाली घाट की व्यवस्था की जा रही है. इस पर कुल मिलाकर 70 लाख खर्च किए जाएंगे.

सौरभ चक्रवर्ती ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में सिलीगुड़ी ही एकमात्र स्थान है, जहां विशाल बड़े पैमाने पर छठ पूजा का आयोजन होता है. पिछले दो सालों से हम सिलीगुड़ी में धूमधाम से छठ पूजा का आयोजन करते आ रहे हैं.इस बार हमारी कोशिश होगी कि गत वर्ष की तुलना में और बढ़िया तरीके से छठ पूजा की व्यवस्था हो सके.उन्होंने कहां कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का निर्देश है कि पूजा में किसी तरह की कोई त्रुटि न रहे और लोगों को सब तरह की सहायता दी जा सके. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का विशेष निर्देश है कि दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक सभी तरह की व्यवस्थाएं की जाए. उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक सभी तरह की तैयारियां कर ली गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status