March 29, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

एनजेपी और ढाका के बीच चलने वाली मिताली एक्सप्रेस बंद!

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से बांग्लादेश को जाने वाली मिताली एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया है. इससे भारत और बांग्लादेश के रेल यात्री भौचक्का रह गए हैं. मिताली एक्सप्रेस ट्रेन को बंद कर दिये जाने से सिलीगुड़ी और आसपास के बांग्लादेश जाने वाले यात्री परेशान हैं तो दूसरी ओर से बांग्लादेश से उत्तर बंगाल, एनजेपी और भारत में यात्रा करने वाले यात्री भी बांग्लादेश में रुकने पर मजबूर हैं.

आपको बताते चलें कि लगभग 6 महीने पहले भारत और बांग्लादेश के यात्रियों के अनुरोध पर दोनों देशों के राष्ट्र अध्यक्षों ने मिताली एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का परिचालन शुरू किया था. उद्देश्य भारत और बांग्लादेश के बीच दोस्ती को बढ़ाना और मजबूत करना था. तब से मिताली एक्सप्रेस नियमित रूप से चल रही थी.अब इसे बंद कर दिया गया है.

दरअसल 22 अप्रैल को ईद का त्यौहार है. बांग्लादेश में ईद का त्यौहार अत्यंत धूमधाम से मनाया जाता है.भारत में भी मुसलमान भाई ईद का त्यौहार धूमधाम से मनाते हैं. ईद से 1 महीने पहले रोजा रखा जाता है. जैसे जैसे ईद करीब आती जाती है, ईद की रौनक भी बढ़ती जाती है. इसे ध्यान में रखते हुए मिताली एक्सप्रेस सेवा को 6 दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है. इस संबंध में रेलवे की ओर से विज्ञप्ति भी जारी की जा चुकी है.

भारतीय रेलवे ने ईद के त्यौहार को शांतिपूर्ण मनाने के उद्देश्य से ही ट्रेन सेवा को रोका है. बांग्लादेश रेल मंत्रालय की ओर से भी यह फैसला किया गया है. उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे की तरफ से ईद को लेकर मिताली एक्सप्रेस ट्रेन पर सेवा बंद रखने के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है. रेलवे द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार एनजेपी से ढाका को जाने वाली मिताली एक्सप्रेस इस महीने की 23 और 26 तारीख को बंद रहेगी. जबकि ढाका से भारत में आने वाली मिताली एक्सप्रेस 20 तारीख 24 और 27 तारीख को भारत में प्रवेश नहीं करेगी.

उपरोक्त तिथियों के लिए जिन रेल यात्रियों ने टिकट आरक्षित कराया है,उनके पैसे वापस कर दिए जाएंगे.इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची दे ने स्पष्टीकरण दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status