April 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

जलपाईगुड़ी, पानीटंकी, नक्सलबाड़ी रूट की बसें तीनबत्ती से चलेंगी!

अब तक पूरे सिलीगुड़ी शहर के लोगों को पता चल चुका होगा कि सिलीगुड़ी का लोकल बस स्टैंड तीनबत्ती लाया जा रहा है. यहां कम खर्चे में एक शानदार बस स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है. यहां से जलपाईगुड़ी, पानी टंकी, नक्सलबाड़ी, खोड़ीबारी, बागडोगरा और ठाकुरगंज की बसें चलाई जाएंगी.

तीनबत्ती में बन रहे बस स्टैंड के मद्देनजर नौकाघाट से लेकर तीन बत्ती और आगे तक जमीनों की कीमत रातों-रात आसमान छूने लगी है. बस स्टैंड के पास में ही दुकानों का विस्तार होगा, इसलिए अनेक छोटे-बड़े व्यवसाई यहां जमीन लेने के लिए मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हैं.नौकाघाट के नजदीक कई दुकानों का विस्तार होने वाला है.

तीनबत्ती के पास पहले से जमीन ले चुके लोग सीना ठोक कर जमीन का भाव कर रहे हैं. हालांकि क्रेता मोल भाव में लगे हैं. तीनबत्ती से सटे इलाके जैसे उत्तरकन्या, कामरान गुड़ी,शांतिपाडा इत्यादि इलाकों में दुकानों का विकास और विस्तार होने वाला है. लेकिन उससे ज्यादा नौकाघाट से लेकर तीन बत्ती में आने वाले समय में छोटी बड़ी दुकानों का विस्तार होने वाला है.

कामरांगगुडी के एक व्यवसाई ने बताया कि तीनबत्ती में नया बस स्टैंड चालू होने से बरसों से नौकाघाट तथा आसपास में दुकान करने वाले दुकानदारों को काफी लाभ होगा. इसके अलावा यहां होटल तथा चाइनीज फूड के स्टॉल का भी विस्तार हो सकता है. उक्त व्यवसाई की एक दुकान तीन बत्ती में भी है.

उन्होंने बताया कि यहां जमीन की कीमत रातों-रात बढ़ गई है. पहले जहां 10 से 12 लाख में एक कट्ठा जमीन मिल जाती थी.अब जमीन मालिकों ने 15 से 20 लाख रुपए प्रति कट्ठा जमीन का भाव कर दिया है.

कुछ लोग जानना चाहते हैं कि यहां बस स्टैंड कब चालू होगा, तो सूत्र बता रहे हैं कि इसी दुर्गा पूजा से पहले यहां मिनी बसों का आवागमन तथा ठहराव शुरू हो जाएगा. यहां से उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम की बसें भी चलाई जाएगी. बस अड्डे में प्रशासनिक भवन का भी निर्माण होगा. यात्रियों के लिए शेड की व्यवस्था, ड्रेनेज सिस्टम, पुलिस ट्रैफिक पोस्ट इत्यादि व्यवस्था शुरू होगी. हालांकि इसमें अभी थोड़ी देर हो सकती है. परंतु यात्री सुविधा से लेकर सभी व्यवस्थाएं यहां से शुरू की जाएंगी.

मिली जानकारी के अनुसार तीनबत्ती में 23 बसों को खड़ा करने की व्यवस्था की जा रही है. इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि बनने वाला बस स्टैंड छोटा नहीं होगा.

एनबीएसटीसी तथा सिलीगुड़ी नगर निगम मिलकर काम कर रहे हैं. प्रशासनिक अधिकारी और स्थानीय लोग तीनबत्ती बस स्टैंड का भविष्य उज्जवल देख रहे हैं. क्योंकि यहां से मेडिकल पास में है, इसके अलावा बागडोगरा हवाई अड्डा भी कम समय में पहुंचा जा सकता है. दूसरी तरफ न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन भी यहां से काफी करीब है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status