April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

भारत और नेपाल के बीच शुरू हो रही रेल सेवा!

भारत और बांग्लादेश के बीच मिताली एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से चल रही है. न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन कटिहार डिवीजन के अंतर्गत आता है. एनएफ रेलवे के कटिहार डिवीजन को एक और बड़ी सफलता मिलने जा रही है. यह दूसरा मौका है जब इस डिवीजन के द्वारा भारत और नेपाल रेलखंड शुरू किया गया है. इससे पहले भारत और बांग्लादेश ट्रेन सेवा शुरू की जा चुकी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्चुअली इसका उद्घाटन किए जाने के बाद एक तरफ भारत और बिहार के लोग खुश हैं तो दूसरी ओर नेपाल में भी खुशी देखी जा रही है. नेपाल भारत का अच्छा पड़ोसी देश है. भारत और नेपाल की मित्रता के उदाहरण दिए जाते हैं.

हालांकि प्राथमिक चरण में दोनों देशों के बीच अभी मालगाड़ी ही चलेगी. एनएफ रेलवे के कटिहार डिवीजन के एडीआरएम विजय कुमार चौधरी से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल दोनों देशों के बीच मालगाड़ी ही चलेगी. लेकिन जब इसकी आवश्यकता होगी तो भारत और नेपाल के बीच यात्री ट्रेन सेवा भी शुरू की जा सकती है.

वर्तमान में भारत और नेपाल के बीच रेल खंड भारत और नेपाल की आपसी सहमति के बाद शुरू हुआ है. यह रेलखंड कटिहार के बथनाहा से नेपाल कस्टम तक जाता है. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही बथनाहा से नेपाल कस्टम तक मालगाड़ी शुरू की जाएगी. यह 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. नया रेल खंड शुरू हो जाने से भारत और नेपाल के बीच माल ढुलाई में आसानी होगी.

भारत और नेपाल के बीच रेलखंड शुरू होने से नेपाल के लोग काफी उत्साहित हैं. वे उम्मीद रखते हैं कि बहुत जल्द भारत और नेपाल के बीच रेल यात्री सेवा भी शुरू होगी. इससे दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक एकता मजबूत होगी. साथ ही भारत और नेपाल का व्यापार और रोजगार भी विकसित होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status