May 20, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

जल और जाम में फंसी सिलीगुड़ी!

सिलीगुड़ी में बारिश ने ऐसा कहर मचाया है कि चारों तरफ जल ही जल नजर आ रहा है.नदियां उफान पर हैं. महानंदा का पानी नौकाघाट और एयरव्यू मोड़ के पास हाहाकार मचा रहा है. नदियों के किनारे रहने वालों को सतर्क कर दिया गया है. प्रशासन स्थिति पर निगाह जमाए हुए है. सड़कों पर जहां-तहां पानी जम जाने से आज लोगों को भीषण जाम का भी सामना करना पड़ा.

यू तो पिछले कई दिनों से सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है.परंतु पिछली रात से लेकर दोपहर तक हुई बारिश ने इस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ऐसी बारिश की कल्पना किसी ने भी नहीं की थी. सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत कई इलाके बारिश के पानी में डूब गए हैं. सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 5, 1, 35, 36, 41 और उन सभी इलाकों में बारिश का पानी घर में घुस गया है जो निचले इलाकों में स्थित है. जिन घरों में पानी घुसा है, उनकी क्या स्थिति होगी, यह कल्पना की जा सकती है.

सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 41 में सड़कों पर घुटनो भर पानी भरा है. कई इलाकों में तो सड़क पर ही दरिया बह रही है. इसी तरह से सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 35 में सड़कों पर पानी जमा था. सिलीगुड़ी के डंपिंग ग्राउंड का बाउंड्री वाल कई जगह क्षतिग्रस्त हो गया है और कभी भी गिर सकता है. इसी तरह से वार्ड नंबर 36 में भी जलजमाव का सामना लोगों को करना पड़ा. अशोकनगर में घुटनों भर पानी भरा है. अंबिका नगर अंडरपास डूब गया है महानंदा और सहायक नदियों का जल स्तर खतरे के निशान को छूने के लिए मचल रहा है.

सिलीगुड़ी के अशोकनगर, गंगानगर, अंबिका नगर, फूलबाड़ी एक नंबर,फूलबाड़ी दो नंबर, डाबग्राम ,चंपासारी, इत्यादि विभिन्न इलाकों में रहने वाले लोगों को जलजमाव का सामना करना पड़ा है. रास्तों पर पानी जमा है. बारिश, जलजमाव के बीच सिलीगुड़ी की सड़कों पर बहुत कम गाड़ियां चली, परंतु विभिन्न इलाकों में जाम का भयंकर सामना करना पड़ा.

दोपहर लगभग 1:30 बजे एयरव्यू मोड़, वेनस मोड़, पानीटंकी मोड़, सेवक रोड पर पायल सिनेमा से लेकर विशाल सिनेमा हॉल तक, भयंकर जाम देखा गया. बर्दवान रोड और हिल कार्ट रोड पर भी कई जगह गाड़ियों का जाम लग गया. स्थिति के नियंत्रण के लिए जगह-जगह ट्रैफिक पुलिस के जवान मुस्तैद दिखे. कई जगह सड़कों पर पानी भर जाने से गाड़ी चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

यह बारिश केवल सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि पहाड़ में भी लगातार हो रही है. दार्जिलिंग पहाड़ में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण कई जगह मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है. इसके साथ ही कई इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं भी हुई है. कुछ इलाकों में देखा गया कि वाहनों के चालक खुद ही रास्तों पर से मलबे हटाने लगे, लेकिन तभी पहाड़ से पत्थर बरसने की घटनाओं ने उन्हें आतंकित कर दिया.

सिक्किम में बारिश और भूस्खलन के चलते सिलीगुड़ी और सिक्किम को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग 10 क्षतिग्रस्त हो गया है. इसके कारण सिलीगुड़ी का सिक्किम से संपर्क टूट गया है. सूत्रों ने बताया कि यातायात बहाल होने में अभी वक्त लगेगा. उधर सिलीगुड़ी के आसपास Dooars इलाके में हाल काफी बुरा है.जलदापारा में हलूंग नदी उफान पर है. जल्दापारा पर्यटन क्षेत्र में पानी घुस जाने की भी जानकारी मिल रही है. कालचीनी में बारिश के पानी में पुल बह जाने से एशियन हाईवे का 50 मीटर तक हिस्सा पानी में बह गया है.

इस तरह से कहा जा सकता है कि पिछले 24 घंटों में हुई बरसात ने समतल से लेकर पहाड़ तक को आतंकित कर दिया है. मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया है कि अगले 24 घंटों में अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों में भारी से भारी वर्षा हो सकती है जिसके कारण निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना बढ़ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status