June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति लोकसभा चुनाव

पांचवे चरण में बंगाल में भारी मतदान!

पश्चिम बंगाल की सात लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान संपन्न हो गया. कुल मिलाकर 25 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है. चुनाव आयोग ने इस चरण में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 800 कंपनियां तैनात की. ताकि किसी तरह मतदान में गड़बड़ी ना हो सके और शांति के वातावरण में मतदान संपन्न हो सके. एक करोड़ से अधिक मतदाताओं ने इस चरण में 88 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर दिया है.

इस चरण में जिन सीटों के लिए मतदान संपन्न हुआ है, उनमें बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग लोकसभा क्षेत्र हैं. बनगांव से केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर, बैरकपुर से भाजपा नेता अर्जुन सिंह, हुगली से भाजपा की लॉकेट चैटर्जी और तृणमूल कांग्रेस की रचना बनर्जी प्रमुख उम्मीदवार हैं. आज सुबह 7:00 बजे से इन सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया. अनेक लोकसभा सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला देखा गया.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन लोक सभा सीटों के लिए मतदान में तेजी देखी गई. दोपहर 3:00 बजे तक लगभग 63% मतदान हो चुका था. अपनी अपनी जीत पक्की करने के लिए सभी उम्मीदवारों ने पूरी ताकत झोंक रखी थी. कहीं-कहीं छिटपुट घटनाएं भी हुई हैं. हावड़ा के लिलुआ में बजरंग बली मार्केट से सटे इलाकों में दोपहर होते-होते दो पक्षों में गर्मागर्मी बढ़ गई. कहा जाता है कि मतदान केंद्र के बाहर धमाकों की भी आवाज सुनी गई. इसके बाद मतदाता मतदान छोड़कर भागने लगे. हालांकि बाद में स्थिति सामान्य हो गई थी.

हुगली लोकसभा सीट के लिए भाजपा की ओर से लॉकेट चैटर्जी उम्मीदवार हैं.उन्होंने आरोप लगाया कि यहां फर्जी मतदान हो रहा है. कतार में खड़े लोग फर्जी मतदाता है. लॉकेट चैटर्जी एक मतदान केंद्र का दौरा कर रही थी. कुछ इलाकों से चुनाव संबंधित शिकायतों का समाचार सुना गया.राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार अब तक चुनाव से संबंधित 1053 शिकायते प्राप्त हो चुकी है. श्रीरामपुर लोकसभा सीट के धनियाखाली क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को ग्रामीण विरोध का सामना करना पड़ा.

बनगांव लोकसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. शांतनु ठाकुर ने विभिन्न मतदान केन्द्र का दौरा किया. उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस वोट लूटने वाले का सहयोग कर रही है. हावड़ा लोकसभा सीट के लिलुआ में पीठासीन अधिकारी को थप्पड़ मारे जाने के बाद मतदान प्रक्रिया रोक दी गई. इसके अलावा बनगांव लोकसभा सीट के एक इलाके में कुछ मतदाताओं की पिटाई की शिकायत भी सामने आई है. भारतीय जनता पार्टी ने टीएमसी पर आरोप लगाया है.

पश्चिम बंगाल की आरामबाग सीट पर कथित तौर पर बीजेपी एजेंट को एक मतदान केंद्र में घुसने नहीं दिया गया. बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया है कि टीएमसी उम्मीदवार ने रुपए बाटे हैं. उन्होंने टीएमसी उम्मीदवार पार्थ भौमिक पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया है. इन सभी लोकसभा सीटों में सबसे अधिक चर्चा हुगली लोकसभा सीट को लेकर हो रही है. क्योंकि यहां से दो अभिनेत्रियां चुनाव मैदान में है. लॉकेट चटर्जी और तृणमूल कांग्रेस की रचना बनर्जी. अब बंगाल में दो चरणों के चुनाव रह गए हैं.

कौन कितने पानी में है, इसका फैसला 4 जून को मतगणना के बाद हो जाएगा.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *