May 17, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच अपनी सेहत का रखें ध्यान, सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में दस्तक दे रही है गुलाबी सर्दी

पिछले कुछ दिनों से सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में सर्दी ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. धूप में भी मिठास आ गई है. जबकि रात के समय गर्मी नहीं लगती और कहीं ना कहीं ठंड की अनुभूति लोगों को हो रही है. कई लोग सोच रहे होंगे कि कुछ दिनों के बाद फिर से मौसम खुश्क हो जाएगा और ठंड गायब हो जाएगी. जबकि कई लोग बक्से और अलमारी से रजाइयां तथा गर्म स्वेटर निकालने लगे हैं. उन्हें लगता है कि दीपावली आते-आते ठंड बढ़ जाएगी.

इस बीच मौसम विभाग ने लक्ष्मी पूजा यानी दीपावली से पहले गुलाबी सर्दी पड़ने की भविष्यवाणी कर दी है. इसका मतलब यह है कि अचानक मौसम में जो बदलाव आया है, यह क्षणिक नहीं है.बल्कि सर्दी से पहले का संकेत है और इस बात का द्योतक है कि बरसात खत्म हो गई और सर्दी ने दस्तक दे दी है. इस बार सिलीगुड़ी और पूरे उत्तर बंगाल में वक्त से पहले ही सर्दी ने दस्तक दे दी है. आने वाले कुछ दिनों में लोगों को स्वेटर की जरूरत महसूस होगी.

अलीपुर मौसम विभाग ने कहा है कि इस महीने के अंत तक पारा काफी लुढ़क जाएगा. नवंबर महीने की शुरुआत में उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में गुलाबी सर्दी तेज हो सकती है.हालांकि अगले कुछ दिनों तक तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है. लेकिन अक्टूबर खत्म होते-होते तीन डिग्री तक तापमान गिर जाएगा. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो से तीन दिनों में तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट देखी जा सकती है. अलीपुर मौसम विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी मौसम के उतार-चढ़ाव को लेकर चिंता जाहिर की है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों के अनुसार लोगों को इस मौसम में अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि मौसम का मिजाज कुछ ऐसा है कि कभी सर्दी तो कभी गर्मी महसूस होती है. मौसम के उतार-चढ़ाव के बीच ही वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे मौसम में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं. कोल्ड, फीवर इत्यादि लक्षण तेज हो सकते हैं.इसलिए अगले एक हफ्ते तक सिलीगुड़ी के लोगों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. अगर किसी को सर्दी खांसी बुखार हो जाए तो उसे परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाकर रहना चाहिए.

अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी बंगाल में उत्तर पश्चिमी और उत्तरी हवाएं प्रभावी हो रही हैं. पश्चिमी जिलों में भी सुबह शाम सर्दी का मिजाज धीरे-धीरे बढ़ रहा है अथवा बढ़ने वाला है. अगले 2 से 3 दिनों में दक्षिण बंगाल के कई जिलों में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट देखी जा सकती है. हालांकि नवंबर की शुरुआत में इन जिलों में तापमान धीरे-धीरे फिर से बढ़ेगा. इसके बाद तापमान में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी. अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार नवंबर महीने के आरंभिक 5 से 10 दिनों में मौसम का उतार-चढ़ाव देखा जा सकेगा. ऐसे में लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

अलीपुर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर बंगाल में बरसात की कोई संभावना नहीं है. बढ़ती शुष्क हवा से जलवाष्प कम होगी. हालांकि उत्तर बंगाल के कई जिलों में तापमान में खास बदलाव नहीं होगा. लेकिन सर्दी का मिजाज धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status