April 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दार्जिलिंग घूमने आने वाले पर्यटक नहीं होंगे ठगी के शिकार!

मैदानी भागों में चिलचिलाती गर्मी और तीखी धूप का सामना करते लोगों को अब पहाड़ याद आने लगे हैं. दार्जिलिंग पर्यटकों का पसंदीदा स्थान शुरू से ही रहा है. प्रत्येक साल गर्मियों में भारत और विदेशों से काफी संख्या में पर्यटक दार्जिलिंग आते हैं. ऐसे पर्यटकों के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी ना हो तथा उनकी पर्यटन यात्रा सुखद रहे, इस उद्देश्य से दार्जिलिंग जिला पुलिस ने पूर्व के अनुभवों को देखते हुए कुछ तैयारी की है.

आमतौर पर पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी होटल बुकिंग के समय होती है. वर्तमान में इंटरनेट के विकास के साथ ही अनेक फर्जी वेबसाइट प्रकाश में हैं,जो दार्जिलिंग आने वाले पर्यटकों के रहने और घूमने की सारी व्यवस्था का वादा करते हैं तथा बदले में पर्यटकों से मोटी रकम एडवांस में वसूल करते हैं. जब पर्यटक पहाड़ पर पहुंचते हैं तो पता चलता है कि यहां तो कोई होटल ही नहीं. उस समय उन पर क्या बीतता होगा, यह आसानी से समझा जा सकता है.

पर्यटकों के समक्ष उन पर विश्वास करने के अलावा सच्चाई जानने का कोई अन्य रास्ता नहीं होता. इसलिए वे उनके जाल में फंस जाते हैं. जहां उनके साथ धोखाधड़ी और लूट की घटनाएं प्रकाश में आती है.पूर्व में ऐसी घटनाएं दार्जिलिंग, सिक्किम तथा देश के अन्य हिल स्टेशन में घटित हो चुकी हैं. इन सभी को देखते हुए इस बार दार्जिलिंग जिला पुलिस ने दार्जिलिंग के सभी होटलों, होमस्टे या कॉटेज के फोन नंबर तथा उनके संपूर्ण विवरण की एक सूची तैयार करके प्रामाणिकता के साथ उसे अपनी वेबसाइट में अपलोड किया है.

दार्जिलिंग जिला पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश ने दार्जिलिंग घूमने आने वाले पर्यटकों से अपील की है कि वह यहां होटल बुक कराने से पहले दार्जिलिंग जिला पुलिस की वेबसाइट पर जाकर दार्जिलिंग के सभी होटल, होम स्टे अथवा कॉटेज की संपूर्ण जानकारी और फोन नंबर प्राप्त करें. इससे उनके छले जाने की संभावना नहीं रहेगी. दार्जिलिंग जिला पुलिस की वेबसाइट www.darjeelingpolice.org है. पर्यटक धोखे से बचने के लिए दार्जिलिंग जिला पुलिस की वेबसाइट पर जाकर दार्जिलिंग के सभी होटलों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश ने दार्जिलिंग के होटल ऑनर्स तथा संगठनों से अपील की है कि वे अपने होटल या होमस्टे अथवा कॉटेज की सही सही जानकारी और फोन नंबर उपलब्ध कराएं ताकि पर्यटकों को होटल बुक कराने में मदद मिल सके. दार्जिलिंग पुलिस ने एक qr-code भी रिलीज किया है. पर्यटक qr कोड को scan करके भी जानकारी ले सकते हैं.

उम्मीद की जा रही है कि इस बार गर्मियों में दार्जिलिंग आने वाले पर्यटक किसी भी तरह की ठगी से बचेंगे तथा उनकी यात्रा सुरक्षित और मनोरंजन पूर्ण होगी. दार्जिलिंग होटल ओनर्स एसोसिएशन को इस बार रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों के दार्जिलिंग पहुंचने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status