May 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

रविवार को रांगापानी में होगा 101 जोड़ों का सामूहिक विवाह!

समाज, धर्म और सेवा के पैरोकार धार्मिक और सांस्कृतिक संगठनों का अभियान लगातार चलता रहता है. सिलीगुड़ी में ऐसे अनेक संगठन हैं, जो मानव सेवा, धर्म और सर्व कल्याण की भावना से काम करते हैं और समाज को एक नई दिशा देते हैं. ऐसे ही संगठनों में सालासर सेवा आश्रम और लायंस डिस्ट्रिक्ट 322 एफ के नाम उल्लेखनीय हैं.

शास्त्रों में कहा गया है कि असहाय और निराश्रित गरीब लड़के लड़कियों की शादी कराना एक बड़ा पुण्य का काम होता है. सनातनी विचारों के लोग वसुधैव कुटुंबकम की नीति पर कार्य और आचरण रखते हैं. वह चाहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हो अथवा श्री धीरेंद्र नाथ शास्त्री बागेश्वर धाम जैसे अनेक संगठन अथवा संगठनों के संचालक ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं.

योगी आदित्यनाथ हर साल सामूहिक विवाह का आयोजन निजी खर्चे पर कराते हैं. बागेश्वर धाम के श्री धीरेंद्र नाथ शास्त्री भी समाज सेवा का कार्य कर रहे हैं. ऐसे आयोजन से समाज और लोगों का भला होता है और समाज में उदारता सिंचित होती है. महंगाई के इस युग में जहां लोगों को पेट भरने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है, वहीं दूसरी ओर शादी विवाह जैसे धार्मिक क्रियाकलापों में पैसे की आवश्यकता होती है. कई मां-बाप पैसे के अभाव में अपने बच्चों का विवाह समय पर नहीं कर पाते. ऐसे सभी माता-पिता और बच्चों की जरूरत का ख्याल रखने के लिए ऐसे धार्मिक और सांस्कृतिक संगठन हमेशा ही आगे रहते हैं.

श्री सालासर सेवा आश्रम और श्री सालासर दरबार तथा लायंस डिस्ट्रिक्ट 322 एफ हमेशा की भांति इस साल भी सामूहिक विवाह का आयोजन करने जा रहे हैं. रांगापानी स्थित श्री सालासर सेवा आश्रम के प्रांगण में इसका बड़े स्तर पर आयोजन किया जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार सभी जोड़ों का विवाह संपूर्ण विधि विधान और पारंपरिक रीति रिवाज से संपन्न होगा. रविवार को आयोजित होने जा रहे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सुलोचना मानसी जाजोदिया तथा सम्मानित अतिथि के रूप में जीएस होरा के भाग लेने की बात संगठन की और से कही जा रही है.

श्री सालासर सेवा आश्रम में पिछले कई दिनों से इसकी तैयारी चल रही है. अनेक छोटे-बड़े धार्मिक संगठन इस नेक कार्य में श्री सालासर सेवा आश्रम और लायंस डिस्ट्रिक्ट 322 एफ का सहयोग कर रहे हैं. श्री सालासर सेवा आश्रम के प्रभारी श्री कैलाश शर्मा तथा कार्यक्रम संयोजक माधव बिहारी हरलालका की ओर से सिलीगुड़ी और आसपास के धार्मिक तथा सामाजिक संगठनों से ऐसे पुनीत सामाजिक कार्यक्रम में सहयोग और दान की अपेक्षा की गई है.

श्री कैलाश शर्मा ने बताया कि समाज,धर्म और सेवा के कार्य करने से उनके मन को प्रसन्नता मिलती है. किसी का घर बसाना सबसे बड़ा पुण्य का काम होता है. उन्होंने खबर समय को बताया कि सभी 101 जोड़ों को शादी के उपरांत गृहस्थ जीवन से जुड़ी अनेक सामग्रियां भेंट की जाएगी. इस अवसर पर भोजन की भी समुचित व्यवस्था की गई है. इस विवाह आयोजन में शामिल होने के लिए संगठन की ओर से बस की भी व्यवस्था की गई है. सेवक रोड पर सिटी गार्डन तथा बर्दवान रोड पर शिल्पांचल भवन से बस खुलेगी. इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में श्री कैलाश शर्मा की ओर से अधिक से अधिक लोगों से भाग लेने की अपील की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status