May 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

रियल एस्टेट के कारोबार में बंगाल नंबर वन!

पूरे भारत में बंगाल पहला प्रदेश है, जहां रियल एस्टेट में कारोबार सबसे अधिक होता है. रियल एस्टेट में निवेश काफी बढा है.यहां तक कि दिल्ली, मुंबई, राजस्थान आदि प्रदेशों से भी ज्यादा निवेश बंगाल के रियल एस्टेट में है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल रियल एस्टेट कन्वेंशन 2023 में यह दावा किया है कि पिछले दो वर्षों में पश्चिम बंगाल में रियल एस्टेट उद्योग में 40000 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है और हर साल निवेश में 10% की बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा है कि इस व्यवसाय में 44 लाख से अधिक कर्मचारी जुड़े हुए हैं और अपना परिवार चला रहे हैं.

इसमें कोई शक नहीं कि अन्य सेक्टर के मुकाबले पश्चिम बंगाल में रियल एस्टेट का क्षेत्र काफी विकसित हुआ है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुसार पिछले 12 वर्षों में रियल एस्टेट सेक्टर में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है. बंगाल को इस सेक्टर में काफी सफलता मिली है. यही कारण है कि भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के रियल एस्टेट के कारोबारी बंगाल में निवेश करना चाहते हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा भी कि भविष्य में बंगाल न केवल पूर्वी भारत का बल्कि पूरी दुनिया का प्रवेश द्वार बनेगा.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी और उत्तर बंगाल का जिक्र करते हुए कहा कि यहां कई शहरों में रियल एस्टेट का कारोबार काफी विस्तृत हुआ है और शहर पहले से काफी सुंदर हो गए हैं. उन्होंने कहा कि कई देश बंगाल की इस कामयाबी पर नजर रख रहे हैं. उनका अगला लक्ष्य कोलकाता और आसपास के इलाके हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रियल एस्टेट उद्योग में क्रेडाई के विशेष योगदान की भी चर्चा की. उन्होंने क्रेडाई पश्चिम बंगाल 2023 के अवसर पर पुरुलिया के रघुनाथपुर में सीमेंट फैक्ट्री श्री सीमेंट का उद्घाटन भी किया. उक्त कंपनी ने पुरुलिया के रघुनाथपुर में 750 करोड रुपए का निवेश किया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल बिजनेस में नंबर वन है. इसमें कोई शक नहीं कि सिलीगुड़ी और पूरे बंगाल में पिछले एक दशक में जमीन की कीमत बढ़ी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में कोलकाता में जमीन की कीमत बढ़ने वाली है.उन्होंने राज्य में उद्योग और निवेश लाने की वचनबद्धता दोहराई. इसके साथ ही उन्होंने यह बात भी कही कि यहां सरकार ने भवन निर्माण नीति को सरल बना दिया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने व्यापारियों को आश्वासन दिया कि उन्हें केंद्रीय एजेंसियो से डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि मैंने कभी किसी का एक पैसा का चाय भी नहीं पीया है. इसके बावजूद मेरे परिवार को परेशान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग एजेंसियों के माध्यम से व्यापारियों को परेशान करते हैं. लेकिन उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है. यह एक राजनीतिक बदला है जिसको ज्यादा महत्व नहीं दिया जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री के आज के भाषण को लेकर आलोचकों तथा अन्य विपक्षी दलों से कड़ी प्रतिक्रिया मिल रही है. माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि ममता बनर्जी के परिवार को कालीघाट में इतनी संपत्ति कहां से मिली? उनके परिवार की आय का स्रोत क्या है? मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक तस्वीर को जहां वह ₹500000 में बेचती थी, अब उनकी तस्वीर क्यों नहीं बिक रही? क्योंकि वह खुद जानती है कि उन्होंने जनता को धोखा दिया है.

भाजपा ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि यह तृणमूल कांग्रेस ही है जो चुनाव में हिंसा को बढ़ावा देती है. भाजपा नेता शमिक भट्टाचार्य ने कहा है कि पिछले विधानसभा चुनाव के बाद से हमारे 150 कार्यकर्ताओं को तृणमूल कांग्रेस ने मार डाला. जब मुकुल राय, अर्जुन सिंह आदि भाजपा में शामिल हुए तो उन पर मुकदमे दर्ज कराए गए. परंतु केंद्र सरकार ने कभी भी बदले की भावना से काम नहीं किया अन्यथा उनकी सरकार बंगाल में नहीं रहती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status