April 28, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सहारा के निवेशकों को पैसा मिलने जा रहा!

सिलीगुड़ी के ऐसे जमाकर्ता, जिन्होंने सहारा की चार कंपनियों में पैसा लगाया है और वे रिटर्न की उम्मीद छोड़ चुके हैं, उन्हें यह जानकर काफी प्रसन्नता होगी कि उनका पैसा वापस मिलने जा रहा है!

सहारा की विभिन्न कंपनियों में पैसा लगाने वाले निवेशकों के चेहरे पर मुस्कान लौट गई है. जिस सहारा ने निवेशकों को ठेंगा दिखाया और उनकी जमा पूंजी लूट ली, सहारा से पैसा नहीं मिलने पर जाने कितने लोगों ने आत्महत्या तक कर ली… कई ऐसे निवेशक भी थे जो बड़े-बड़े सपने पूरा करना चाहते थे, लेकिन उनके सपने बिखर गए. अब ऐसे निराश और हताश निवेशकों को उनके पैसे सहारा से लौटाने के लिए केंद्र सरकार ने कमर कस ली है.

सहारा की विभिन्न कंपनियों में पैसा जमा करने वाले सिलीगुड़ी में अत्यधिक हैं. डबल और ट्रिपल के चक्कर में सिलीगुड़ी के अनेक लोगों ने सहारा की विभिन्न कंपनियों में निवेश किया था और जब मेच्योरिटी का टाइम आया तब तक सहारा रास्ते पर आ चुका था. सहारा के एजेंट और अधिकारी ग्राहकों को समझा नहीं पा रहे थे. कई भोले-भाले लोगों को सहारा के एजेंटों ने सब्जबाग दिखाकर उनकी पूंजी को फिर से सहारा की कंपनियों में निवेश कराया.लेकिन जब पैसे लेने की बारी आई तब तक सहारा के कार्यालय ही बंद होने लगे. सिलीगुड़ी में सहारा के जितने भी ऑफिस है, लगभग सभी पर ताला लग चुका है.

परंतु अब सहारा के एजेंट और अधिकारी भी जोश में नजर आ रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि सहारा के बंद कार्यालय फिर से खोले जा सकते हैं. पीड़ित सहारा के जमा कर्ताओं को पैसा दिलाने का फैसला केंद्र सरकार ने किया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि सहारा समूह में पैसे लगाने वाले 10 करोड निवेशकों को 9 महीने के भीतर रिफंड मिल जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सरकार ने सहारा समूह की को ऑपरेटिव सोसाइटी में पैसा लगाने वालों को रिफंड दिलाने का पूरा प्लान तैयार कर लिया है.

योजना के अनुसार सहारा सेबी रिफंड अकाउंट में जमा 5000 करोड की राशि को सेंट्रल रजिस्ट्रार के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा और फिर यह निवेशकों को पैसा लौटाया जाएगा. केंद्रीय सहकारी मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद 10 करोड निवेशकों का पैसा लौटाने का रास्ता साफ हो चुका है. इन सभी निवेशकों ने सहारा समूह की 4 सहकारी समितियों में पैसा लगाया था. अब सहारा सेबी रिफंड अकाउंट में जमा राशि को निवेशकों को लौटाया जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सहारा समूह की चार कंपनियों में पैसे लगाने वालों को रिफंड मिलेगा. इसमें सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड तथा स्टार मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड शामिल हैं. अगर आपका पैसा इन कंपनियों में लगा है तो धीरज रखिए, आपका पैसा सरकार वापस दिलाने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status