February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

बीएसएफ द्वारा पुनर्निर्मित युद्ध स्मारक खालपारा का उद्घाटन

31 मार्च को बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक अजय सिंह ने बीओपी खालपारा में हाल ही में पुनर्निर्मित युद्ध स्मारक का उद्घाटन निर्माण सिंह औजला, उप महानिरीक्षक, बीएसएफ सिलीगुड़ी सेक्टर और श्री अरुण कुमार सिंह, कमांडेंट 15 बटालियन बीएसएफ की उपस्थिति में किया गया |
युद्ध स्मारक का निर्माण 73 वीं वाहिनी बीएसएफ के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया है, जिन्होंने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी। 73 वीं वाहिनी बटालियन बीएसएफ के सैनिकों ने विशिष्ट साहस और वीरता का प्रदर्शन किया और 11 अगस्त को पाकिस्तानी सेना के साथ भीषण लड़ाई लड़ी। 1971. युद्ध के दौरान, दुश्मन ने बीओपी खालपारा को भारी बमबारी से निशाना बनाया। बीएसएफ के जांबाजों ने बहादुरी से लड़ाई लड़ी और हमले को नाकाम कर दिया। लड़ाई के दौरान, हेड कांस्टेबल अनिल कुमार सरकार और हेड कांस्टेबल मोहिनी मोहन रॉय ने बहादुरी से लड़ते हुए ट्रेंच में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।
ट्रेंच में गिरे अन्य सिपाही, कांस्टेबल मन बहादुर राय को गंभीर रूप से घायल अवस्था में पास के बैरक में ले जाया गया, जहां उन्होंने इलाज के दौरान बैरक में अपने बिस्तर पर शहीद हो गए। सीमा सुरक्षा बल के तीन बहादुर जवानों द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान ने दुश्मन को बीओपी खलपारा पर कब्जा करने से रोक दिया।
अपने वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने में बल की उच्च परंपराओं के अनुसार, बैरक को अच्छी तरह से साफ करके, सफेद चादर बदलने और दैनिक आधार पर अगरबत्ती जलाकर सम्मान के साथ बनाए रखा जाता है।
खालपारा युद्ध स्मारक भारत-पाक युद्ध – 1971 के दौरान बीएसएफ के वीर शहीदों को एक सच्ची श्रद्धांजलि है और अद्वितीय वीरता की गाथा है, जो बीएसएफ के लोकाचार और मूल्यों की मात्रा को बयां करती है।

अपने वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने में बल की उच्च परंपराओं के अनुसार, बैरक को अच्छी तरह से साफ करके, सफेद चादर बदलने और दैनिक आधार पर अगरबत्ती जलाकर सम्मान के साथ बनाए रखा जाता है। खालपारा युद्ध स्मारक भारत-पाक युद्ध – 1971 के दौरान बीएसएफ के वीर शहीदों को एक सच्ची श्रद्धांजलि है और अद्वितीय वीरता की गाथा है, जो बीएसएफ के लोकाचार और मूल्यों की मात्रा को बयां करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status