May 5, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी और सिक्किम में कई बड़े लोगों पर ईडी की गाज गिर सकती है!

सिलीगुड़ी और सिक्किम में पहले आयकर विभाग और अब ईडी की कार्रवाई के बाद कई बड़े चेहरे ईडी की निगाहों में आ चुके हैं. सूत्र बता रहे हैं कि सिलीगुड़ी और सिक्किम के कई बड़े व्यापारी और प्रभावशाली लोगों पर आने वाले समय में ईडी की गाज गिर सकती है. आयकर अधिकारियों ने आर्थिक अपराध से जुड़े मामलों में इनकी सूची बनाकर कोलकाता हेड ऑफिस को भेज दी है. कोलकाता से उनकी सूची दिल्ली भेजी गई है. दिल्ली आयकर की टीम ने उसे ईडी मुख्यालय को सौंप दिया है.

यानी अगर यह कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा कि बहुत जल्द सिलीगुड़ी और सिक्किम के कुछ प्रभावशाली लोग ईडी के शिकंजे में होंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईडी के अधिकारियों ने सिक्किम में दो जगह कार्रवाई करने के बाद यह पता लगाया है कि कुछ राजनीतिक रसूख के लोग हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों में संलिप्त हो सकते हैं. उनकी सूची तैयार कर ली गई है. सूत्र बता रहे हैं कि सिक्किम में जिन दो स्थानों पर ईडी के अधिकारियों ने कार्रवाई की है उससे संबंधित जल्द ही कंपनी के डायरेक्टरों को पूछताछ के लिए ईडी की टीम तलब कर सकती है.

आरंभिक संकेतों से पता चलता है कि ऊंचे रसूख वाले सिलीगुड़ी और सिक्किम के ये व्यवसाई सिक्किम में मिलने वाली आयकर छूट का गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं. इन लोगों ने एक स्कैम चला रखा है.अधिकारी इसकी सत्यता की छानबीन कर रहे हैं. सूत्र बता रहे हैं कि सिक्किम में हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों से जुड़े संदिग्ध व्यवसायियों की भी एक सूची तैयार की जा रही है.

सिलीगुड़ी में पिछले दिनों ईडी की छापेमारी पिछले साल की कड़ी का एक हिस्सा कहा जा सकता है. बृहस्पतिवार की देर रात को ईडी की सिलीगुड़ी स्थित रियल एस्टेट कारोबारी के ठिकानों पर छापेमारी में अधिकारियों ने 44 लाख रुपए जब्त किए थे. यह कार्रवाई रात भर चलती रही थी. अधिकारियों ने छापेमारी की कार्रवाई के अंतराल में किसी को भी अंदर घुसने नहीं दिया था. यह भी जानकारी मिली है कि ईडी अधिकारियों को कंपनी के अधिकारियों से काफी सहयोग मिला था.

कंपनी के प्रमुख ने स्वेच्छा से 2.60 करोड का ड्राफ्ट अधिकारियों को सौंपा था. यह रोज वैली ग्रुप के एक होटल से संबंधित लीज किराए के रूप में लंबित बकाया था. प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने इंपारटा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड तथा इसके डायरेक्टर्स के आवासों पर छापा मारा था. सिलीगुड़ी के सेवक रोड में कंपनी के कार्यालय स्थित हैं. वहीं कंपनी के डायरेक्टरों के निवास भी हैं. गुरुवार की देर रात छापेमारी चलती रही थी. रियल एस्टेट ग्रुप के यहां छापेमारी के परिणाम स्वरुप ही अधिकारियों को जो लिंक मिला, उसी के संदर्भ में यह कार्रवाई की गई थी.

सिलीगुड़ी के कई नामचीन व्यापारियों को ईडी के अधिकारियों ने प्राप्त कुछ सबूतों और सुराग के आधार पर पिछले साल ही नोटिस जारी कर दिया था. वर्तमान में सिलीगुड़ी में ईडी की छापेमारी के बाद कुछ प्रभावशाली व्यापारियों और रसूखदार लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. अब तक उत्तर बंगाल में ईडी की टीम ने 200 करोड़ से अधिक अघोषित संपत्तियों का पता लगाया है. ऐसे में आने वाले समय में ईडी और आयकर विभाग की एक बड़ी गाज सिलीगुड़ी और सिक्किम के व्यापारियों तथा राजनीतिक रसूखदारों के ऊपर गिरने का अंदेशा जताया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status