May 3, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

आते ही छा गए! सिलीगुड़ी में नए पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर की होने लगी चर्चा…!

इस समय सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में पुलिस ड्रग्स विरोधी अभियान चला रही है. रोज ही नशीले पदार्थों को पुलिस पकड़ रही है. एक-एक दिन में कई कई थानों से नशीले पदार्थों के साथ तस्करों को पकड़ा जा रहा है. सिलीगुड़ी में नशा विरोधी अभियान के क्रम में माटीगाड़ा, भक्ति नगर तथा प्रधान नगर पुलिस सबसे आगे चल रही है.

सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के विभिन्न थानों के अधिकारी ड्रग्स तस्करों तथा नशीले पदार्थों की बिक्री करने वालों के पीछे पड़ चुके हैं. कभी भक्ति नगर थाना, तो कभी प्रधान नगर थाना, तो कभी माटीगाड़ा थाना के पुलिस अधिकारी नशा तस्करों को धर दबोचते हैं. केवल एक दिन में ही सिलीगुड़ी से करोड़ों रुपए के नशीले पदार्थ पुलिस ने बरामद किये थे. डाबग्राम इलाके के भोला मोड़ से भक्ति नगर पुलिस ने करोड़ों रुपए का गांजा बरामद किया था. 1 दिन में एक क्विंटल से भी ज्यादा गांजे की बरामदगी का यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है.

कल भक्ति नगर पुलिस ने बड़ा कमाल दिखाया था और आज एक बार फिर से प्रधान नगर थाना की पुलिस ने 30 बोतल प्रतिबंधित कफ सिरप के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. यह बरामदगी सिलीगुड़ी के जंक्शन इलाके से हुई है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस का वर्तमान में जो अभियान चल रहा है, वह पूरी तरह सफल माना जा रहा है. क्योंकि एक-एक दिन में कई कई थानों से नशीले पदार्थो के साथ आरोपी पकड़े जा रहे हैं. आप कहेंगे कि सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस का ड्रग्स उन्मूलन अभियान कोई नया नहीं है. यह तो काफी समय से चल रहा है.

परंतु क्या आपने महसूस किया है कि सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस का नशा विरोधी अभियान इस समय ज्यादा जोर पकड़ रहा है. खासकर चार-पांच दिन से कुछ ज्यादा ही नशीले पदार्थों की बरामदगी हो रही है. ड्रग्स उन्मूलन अभियान में जो तेजी आई है, उसे सिलीगुड़ी के नए पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर की कार्य शैली से जोड़कर देखा जा रहा है. 13 सितंबर को सिलीगुड़ी के नए पुलिस कमिश्नर के रूप में सी. सुधाकर ने कार्यभार संभाला और आते ही मिशन पर निकल गए. उन्होंने 14 सितंबर को सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के अंतर्गत सभी 6 थानों का भ्रमण किया था और पुलिस अधिकारियों को अपनी रणनीति से अवगत कराया था.

बताया जाता है कि 14 सितंबर से ही सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के अधिकारी पुलिस कमिश्नर की योजना के अनुसार काम में जुट गए. सूत्रों ने बताया कि सी सुधाकर को सिलीगुड़ी में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में सुधार तथा अपराधियों पर नकेल कसने के लिए लाया गया था. इसमें उन्हें सफलता मिल रही है. विशेषज्ञों का मानना है कि अपराध को कम करने के लिए सबसे पहले नशा पर रोक लगाना जरूरी होता है. जब नशा कम होगा तो अपराध खुद ही कम होने लगेगा. सूत्रों ने बताया कि सी सुधाकर इसी रणनीति पर काम कर रहे हैं. वे चाहते हैं कि सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्र से नशीले पदार्थो की बिक्री पर रोक लगाई जाए और इस व्यवसाय मे लिप्त अपराधियों की धर पकड़ की कार्रवाई में तेजी लायी जाए.

सूत्रों ने बताया कि पुलिस कमिश्नर श्री सुधाकर के निर्देशानुसार विभिन्न थानों के पुलिस अधिकारी ड्रग्स उन्मूलन अभियान में जुट गए हैं. उन सभी स्थानो की सूची बनाई जा रही है, जहां नशीले पदार्थों की बिक्री और उसका उपयोग अधिक होता है. पुलिस की एक विशेष टीम और गुप्तचर सूत्र इस दिशा में कार्य कर रहे हैं. पुलिस की कोशिश है कि दुर्गा पूजा से पहले नशा और मादक पदार्थों की सप्लाई की चेन को काट लिया जाए. जानकार मानते हैं कि पूजा से पहले पुलिस का यह अभियान जोर पकड़ेगा. उसके बाद अपराध की समीक्षा के बाद नई रणनीति को अंजाम दिया जाएगा.

सिलीगुड़ी के अनेक लोग सी सुधाकर की कार्य शैली और उनके मिशन की तारीफ कर रहे हैं. लोगों ने बताया कि यह सच है कि जब नशा कम होगा तो अपराध भी कम होने लगेगा. क्योंकि जहां अधिक नशा होता है, अपराध भी वहीं ज्यादा होता है. नए पुलिस कमिश्नर ने एक सोची समझी और परखी योजना के तहत अपराध पर नियंत्रण के लिए यह नायाब रास्ता ढूंढा है. सिलीगुड़ी को इसका लाभ भी मिलने लगा है. खबर समय ने पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर की कार्यशैली को लेकर सिलीगुड़ी शहर के कई लोगों से उनके बारे में राय जानने की कोशिश की. अनेक लोगों का मानना है कि पुलिस कमिश्नर सुधाकर का प्रयास काफी अच्छा है.

लोगों ने बताया कि अगर वह इसी तरह काम करते रहे तो सिलीगुड़ी में अपराध में कमी आएगी. हालांकि लोग अभी इस पर आश्वस्त नहीं है कि सी सुधाकर पूर्व पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा का स्थान ले सकेंगे. लेकिन उनके काम की तारीफ जरुर कर रहे हैं. अगर सी सुधाकर को सिलीगुड़ी की जनता का भरोसा जीतना है तो उन्हें कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में भी सुधार करना होगा. इसके साथ ही समाज एवं कल्याण, ट्रैफिक व्यवस्था तथा अन्य सामाजिक क्षेत्रो में भी पहल करनी होगी. जिस तरह से पूर्व पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा ने खुद को साबित करके दिखाया था!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status