April 27, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में दुर्गा पूजा को लेकर बाजार में रौनक लौटी!

14-15 अक्टूबर से दुर्गा पूजा आरंभ हो रही है, जो 24 अक्टूबर तक चलेगी. 19 अक्टूबर को महापंचमी और 21 अक्टूबर को महा सप्तमी है. उस दिन से लेकर विजयादशमी तक दुर्गा पूजा के पंडालों में विशेष रौनक रहती है. 24 अक्टूबर को विजयादशमी है. सिलीगुड़ी में विभिन्न स्थानों पर पंडाल निर्माण का काम भी चल रहा है.

सिलीगुड़ी के बाजार में भी दुर्गा पूजा के मद्देनजर रौनक लौटने लगी है. सेवक रोड पर स्थित कई शोरूम है. शाम ढलते ही इन शोरूम में लोगों की भीड़ देखकर अंदाज़ हो जाता है कि लोग खरीदारी के प्रति कितने उत्साहित हैं. सेवक रोड के अलावा माटीगाड़ा स्थित सिटी सेंटर, मल्लागुरी, सिलीगुड़ी जंक्शन क्षेत्र, चंपासारी इत्यादि विभिन्न बाजारों और दुकानों में शाम के समय लोगों की भीड़ आप देख सकते हैं.

दुर्गा पूजा में कपड़ों और जूतों की खरीददारी अवश्य होती है. बच्चों से लेकर बड़े तक सभी दुर्गा पूजा का इंतजार करते हैं. जहां उन्हें नए-नए कपड़े और एसेसरीज का इस्तेमाल करने का मौका मिलता है. सेवक रोड पर अनेक शोरूम स्थित है. इनमें श्रीलेदर, कोलकाता बाजार, एम बाजार, बिग बाजार, प्लैनेट मॉल इत्यादि दुकानों में शाम के समय भीड़ देखी जा सकती है. लोग पूजा को लेकर नए-नए कपड़े जूते तथा दूसरे सामान खरीद रहे हैं. सिलीगुड़ी शहर के महावीर स्थान, रेल गेट, Hillcart रोड इत्यादि स्थित अन्य कपड़ों की दुकानों तथा शोरूम में भी भीड़ देखी जा सकती है.

जबकि सिलीगुड़ी के सबसे व्यस्त बाजार हांगकांग मार्केट,विधान मार्केट क्षेत्र में शाम होते ही लोगों की भीड़ दुकानों के आगे लग जाती है.विधान मार्केट में सभी तरह के आइटम मिल जाते हैं.इसलिए यहां खरीदारी करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इस समय जिस वस्तु की सबसे ज्यादा बिक्री है, वह है कपड़े, जूते ,बैग तथा अन्य एसेसरीज. अनेक व्यापारियों ने इसके लिए बाकायदा सेल का भी आयोजन किया है. कई-कई स्टाफ रखकर व्यापारी कपड़ों की सेल करवा रहे हैं.

पूजा को लेकर अनेक कंपनियों की ओर से दुकानदारों द्वारा ऑफर दिए जा रहे हैं. यूं तो ऑफर का सिलसिला पूरे वर्ष तक चलता है. परंतु पूजा के समय लगभग सभी कंपनियां खरीददारी पर विशेष छूट देती है. इसके साथ ही टू इन वन अथवा वन प्लस वन की योजना भी शुरू कर दी जाती है. कई कंपनियां ₹3000 अथवा ₹5000 की खरीदारी पर आकर्षक छूट देती है.सिलीगुड़ी में ऑफर और छूट सभी दुकानों में आपको मिल जाएगी. चाहे वह जूते, चप्पल का शोरूम हो अथवा कपड़ों का शोरूम. लगभग सभी जगह आकर्षक छूट खरीदारों को दिया जा रहा है.

दुकानदारों ने माना है कि पहले से स्थिति अच्छी है. लोग खरीदारी में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. उन्हें लगता है कि धीरे-धीरे पूजा का बाजार जमना शुरू हो जाएगा. कई दुकानदार पूजा का माहौल बनाने के लिए देवी दुर्गा का स्तुति गान माइक पर बजा रहे हैं तो कई जगह विभिन्न प्ले कार्ड और बैनर के जरिए भी खरीददारी का उपयुक्त वातावरण बनाया जा रहा है. अगले हफ्ते से पूजा की खरीददारी बढ़ने की संभावना है. जब पहाड़, Dooars और अन्य स्थानों से खरीददार सिलीगुड़ी के बाजार में नजर आएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status