May 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

स्कूली छात्रा हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग! आरोपी हत्यारा नशेड़ी था!

पुलिस रिमांड में हवालात में बंद नाबालिग स्कूली छात्रा के आरोपी हत्यारे के बारे में काफी कुछ जानकारी सामने आ रही है. हालांकि पुलिस ने अभी चार्जशीट तैयार नहीं की है, परंतु लेनिन कॉलोनी माटीगाड़ा के स्थानीय लोगों तथा स्वयं आरोपी हत्यारे के परिजनों से जो जानकारी मिल रही है, वह काफी चौंकाने वाली है. इस बीच पुलिस की कार्यशैली को लेकर लोगों का संदेह बढ़ता जा रहा है. दार्जिलिंग के भाजपा सांसद राजू बिष्ट ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कहा है कि मामले की जांच कर रही पुलिस ने अभी तक पोक्सो एक्ट के तहत मामला क्यों नहीं दर्ज किया है.

उन्होंने राज्य सरकार पर अपराधियों और माफिया को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए नाबालिग स्कूली छात्रा हत्याकांड की सीबीआई से जांच करने की राज्यपाल से अपील की है. राजू बिष्ट ने आरोप लगाया है कि पुलिस को राज्य सरकार के दबाव में काम करना पड़ रहा है. ममता बनर्जी की सरकार नहीं चाहती कि सच्चाई से पर्दा उठे. उन्होंने सवाल किया है कि पुलिस हिरासत में मोहम्मद अब्बास नामक छात्रा के कातिल ने जो बयान दिया है कि वह छात्रा के साथ मनमानी करना चाहता था, लेकिन जब वह तैयार नहीं हो सकी तो उसने उसकी हत्या कर दी. पर क्या सच्चाई सिर्फ यही है?

राजू बिष्ट ने कहा है कि माटीगाड़ा लेनिन कॉलोनी का उक्त इलाका छोटा पाकिस्तान कहलाता है. उन्होंने राज्यपाल से अपील करते हुए कहा है कि हमारे क्षेत्र के लोगों का पुलिस की जांच पर भरोसा नहीं है. इतना बड़ा मामला है, लेकिन पुलिस अभी तक पोक्सो एक्ट के अंतर्गत अपराधी के खिलाफ किसी भी धारा को नहीं लगाया है.इसलिए इस हत्याकांड की सीबीआई से जांच कराई जानी चाहिए. ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके. राजू बिष्ट ने राज्य में कानूनी एवं व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाते हुए कहा है कि राज्य में बच्चियों की सुरक्षा खतरे में है. खासकर बॉर्डर इलाके में कानूनी एवं व्यवस्था की स्थिति चिंता जनक है.

दूसरी तरफ आरोपी अब्बास को फांसी देने की मांग के समर्थन में विश्व हिंदू परिषद द्वारा बुलाए गये सिलीगुड़ी बंद के दौरान कई जगह पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प की भी शिकायत मिली है. सिलीगुड़ी बंद के दौरान अधिकांश दुकानें बंद रही. हालांकि सड़कों पर वाहनों एवं लोगों की आवाजाही देखी गई.कई इलाकों में बाजार हाट बंद रहे तो कुछ इलाकों में बंद का कोई असर नहीं पड़ा. इस बीच हत्यारोपी अब्बास के बारे में कुछ सनसनीखेज जानकारी मिल रही है.

लेनिन कॉलोनी के तथाकथित छोटा पाकिस्तान में रहने वाले अब्बास का परिवार बेहद गरीब है. एक मस्जिद से इस परिवार का खाना खर्चा चलता है. उसके परिवार में बूढ़े मां-बाप के अलावा एक छोटा भाई भी है. मोहम्मद अब्बास की शादी हो चुकी है. उसकी एक बेटी भी है. लेकिन उसकी बीवी उसके साथ नहीं रहती है. मोहम्मद अब्बास नशे का आदी युवक है. नशे में वह सिरफिरा हो जाता है. उसकी नशे की आदत के कारण ही उसकी बीवी 2 महीने पहले ही उसे छोड़कर अपनी बेटी के साथ मायके चली गई. पत्नी के जाने के बाद मोहम्मद अब्बास रात दिन नशे में डूबे रहने लगा.

स्थानीय लोगों के अनुसार मोहम्मद अब्बास ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाली एक लड़की का दीवाना हो गया था. वह उसे बेहद चाहता था. लेकिन लड़की ने कभी उसे उस नजर से नहीं देखा. जब उसके मनसूबे पूरे नहीं हुए, तब उसने लड़की की हत्या कर दी और फरार हो गया. उसने जो कुछ भी किया, नशे में किया था. पुलिस ने मोहम्मद अब्बास को उसके घर से गिरफ्तार किया था. मोहम्मद अब्बास की मां ने कहा कि उसके लड़के ने गुनाह किया है. इसलिए कानून के अनुसार उसे सजा होनी चाहिए. लेकिन फांसी नहीं. मोहम्मद अब्बास की मां ने कबूल किया है कि उनका लड़का नशेड़ी था. माटीगाड़ा क्षेत्र में नशे का चल रहा खुलेआम कारोबार युवाओं की जिंदगी को तबाह कर रहा है.

ऐसे इलाकों में एक नहीं, कई मोहम्मद अब्बास होंगे. अगर इन इलाकों में अपराध और अपराधियों पर लगाम लगानी है तो सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस और माटीगाड़ा पुलिस को फौरन नशे के कारोबार पर रोक लगानी चाहिए.इसके साथ-साथ इन इलाकों में स्थित गर्ल्स स्कूल की सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तो ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को टाला नहीं जा सकता. अब देखना है कि सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस इस घटना से क्या सबक लेती है और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए भविष्य में क्या कदम उठाती है.यह सवाल प्रशासन के लिए भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status