February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

1 अप्रैल से शुरू हो रहे दीदी के ‘द्वारे सरकार’ का रंग जमेगा!

पंचायत चुनाव की कभी भी घोषणा की जा सकती है. इस बीच एक बार फिर से सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल में द्वारे सरकार शिविर का आयोजन शुरू हो गया है. लेकिन इस बार का द्वारे सरकार शिविर लोगों के घर घर पहुंचने तथा सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का रहेगा. ऊपर से तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को निर्देश मिल चुका है. द्वारे सरकार को पूरी तरह सफल बनाने के लिए सिलीगुड़ी के मेयर, डिप्टी मेयर समेत तृणमूल पार्षद, कार्यकर्ता ,नेता और प्रशासनिक अधिकारी एक पैर पर खड़े हो गए हैं.

वर्तमान में सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में दीदी के सुरक्षा कवच कार्यक्रम चल रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता लोगों के घर तक पहुंच कर उन्हें समस्याओं के समाधान के लिए द्वारे सरकार शिविर में आने को प्रेरित कर रहे हैं. सिलीगुड़ी में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ पापिया घोष ने कार्यक्रम का शुभारंभ कर दिया है. उन्होंने सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड 7 में जाकर मदरसे के स्कूलों में शिक्षकों की समस्या पर बात की तथा उनकी समस्या के समाधान का आश्वासन भी दिया. पापिया घोष के साथ मिली सिन्हा, कमल अग्रवाल, मिलन दत्ता आदि तृणमूल नेता उपस्थित थे.

उधर सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव ने एनजेपी के श्री शक्ति मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की. 1 अप्रैल से शुरू हो रहे द्वारे सरकार शिविर को लेकर आज तृणमूल कांग्रेस के अधिकांश नेता व्यस्त दिखे. इस बार का द्वारे सरकार आयोजन तृणमूल कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि राज्य में पंचायत चुनाव होने जा रहा है. तृणमूल कांग्रेस की कोशिश होगी कि अधिक से अधिक मतदाताओं तक पैठ बनाया जा सके. इस बार द्वारे सरकार आयोजन की एक खास बात यह भी है कि यह बूथ स्तर पर आयोजित किया जा रहा है. इसका मतलब यह है कि आपको अपने घर से कहीं दूर नहीं जाना होगा.

सिलीगुड़ी में द्वारे सरकार का मोबाइल कैंप सिलीगुड़ी नगर निगम के सभी वार्डों में दस्तक देने लगा है. लोगों को घर के पास ही उनकी समस्या के समाधान की कोशिश की जा रही है. इससे पहले द्वारे सरकार कैंप की व्यवस्था दूर-दूर थी, जहां कई लोगों को आने जाने में काफी कठिनाई होती थी. इसलिए सरकार ने फैसला किया कि उनके घर के पास ही कैंप का आयोजन किया जाए. लिहाजा कल जब आप घर से निकलेंगे तो आपके दाएं बाएं ही द्वारे सरकार कैंप मिल जाएंगे अथवा शहर के लोगों को मोबाइल कैंप का सामना करना पड़ेगा. हालांकि आपकी सुविधा के लिए खबर समय में द्वारे सरकार केंद्रों का संपूर्ण विवरण दिया जा चुका है.

इसलिए यह बताने की दोबारा आवश्यकता नहीं है कि सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत विभिन्न वार्डों में कहां-कहां द्वारे सरकार केंद्रों का आयोजन किया जा रहा है. 1 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक अपने नजदीकी शिविर में जाकर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं. द्वारे सरकार के अंतर्गत जितनी प्रकार की सेवाएं शुरू की गई थी, वे सभी सेवाएं इस बार भी शामिल की गई है.

पहाड़ में भी कल से ही द्वारे सरकार शिविर का आयोजन किया जा रहा है. कर्सियांग के महकमा शासक एजाज अहमद ने इसकी जानकारी दी है. पहाड़ में 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जहां सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक लोग आवेदन कर सकेंगे. इस तरह से यह कहा जा सकता है कि यह पहला द्वारे सरकार शिविर होगा, जहां जनता और सरकार का सीधा संवाद होने जा रहा है. लेकिन अब यह देखना होगा कि इसका पंचायत चुनाव में सरकार को कितना राजनीतिक लाभ मिल पाता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status