April 23, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

2000 का नोट बैंक में बदलना काफी आसान!

सिलीगुड़ी के श्रमिक श्यामलाल और विवेक को अपने परिचितों से पता चला कि ₹2000 के गुलाबी नोट को सरकार ने बंद कर दिया है. इसलिए उनके पास रखे गुलाबी नोट कागज का टुकड़ा मात्र रह गए हैं. श्यामलाल के भांजे प्रवीण ने सोशल मीडिया में ₹2000 के नोट के बारे में छपी मनगढ़ंत बातों को पढ़ने के बाद श्यामलाल को बताया तो श्यामलाल के माथे पर चिंता की लकीरें फैल गई. नया बाजार में लोडिंग अनलोडिंग का काम करने वाले श्यामलाल बिहार में जमुई के रहने वाले हैं. प्रत्येक तीन चार महीने बाद सिलीगुड़ी से कमाकर वे अपने गांव जाते हैं तो ₹2000 के नोट जमा करके ही अपने गांव ले जाते हैं, ताकि सफर में कम से कम नोट रहे तो किसी को पता ना चले. अब वे अपने भांजे की बात सुनकर चिंतित हो उठे हैं.क्या बैंक उनसे पूछताछ कर सकता है या फिर उनका नोट बदलने से इनकार कर सकता है? इसी कशमकश में है…

2000 का नोट बैंक में बदलने के लिए आरबीआई ने 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया है. समय काफी लंबा है. इसलिए नोट बदलने में कोई परेशानी नहीं होगी. कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक में जाकर नोट बदल सकता है. इसके लिए ना तो कोई फार्म भरने की जरूरत है. ना ही स्लिप की आवश्यकता है. ना तो आपसे आधार कार्ड मांगे जाएंगे और ना ही पैन कार्ड की आवश्यकता है.

कहने का मतलब यह है कि ₹2000 का नोट बदलने के लिए किसी भी तरह के तामझाम की आवश्यकता नहीं है. इसलिए जो लोग यह सोच रहे हैं कि 2000 के नोट बदलते समय बैंक उनसे तरह-तरह के सवाल करेगा तो यह पूरी तरह गलत है. भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश के बाद देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने यह स्पष्टीकरण जारी कर दिया है. भारतीय स्टेट बैंक एक ऐसा बैंक है, जिसमें लोगों के सर्वाधिक खाते हैं.चाहे गांव हो या शहर,भारतीय स्टेट बैंक की विभिन्न शाखाएं मिल जाएंगी. सिलीगुड़ी में भारतीय स्टेट बैंक की दर्जनों शाखाएं मिल जाएंगी.

भारतीय रिजर्व बैंक के ₹2000 के नोट चलन से बाहर करने के आदेश के बाद हड़कंप मचा हुआ है. फेसबुक और सोशल मीडिया के जरिए यह अफवाह फैलाई जा रही है कि 2000 के नोट बदलने पर बैंक आपसे डिटेल मांगेगा.ऐसे में अगर 2000 के नोटों की संख्या ज्यादा होगी तो व्यक्ति से पूछताछ किया जा सकता है. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि इस तरह की किसी भी समस्या का लोगों को सामना नहीं करना पड़ेगा. एसबीआई के मुख्य महाप्रबंधक एस मुरलीधरन की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि बैंक की विभिन्न शाखाओं में बगैर कोई फार्म या स्लिप भरे ही ₹2000 के नोट बदले जाएंगे. सिलीगुड़ी के दूसरे बैंकों में भी आरबीआई के निर्देशों का पालन किया जाएगा. इसलिए किसी को घबराने या चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status