May 9, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल मौसम सिलीगुड़ी

तूफान के साथ बारिश की संभावना!

कई बार मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हो जाती है, तो कई बार भविष्यवाणी का कोई असर नहीं पड़ता है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग मौसम विभाग की भविष्यवाणी को सिरे से नकार देते हैं. लेकिन तभी मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हो जाता है. वास्तव में प्रकृति पर विज्ञान का भी नियंत्रण नहीं है.

प्रकृति के आगे विज्ञान नतमस्तक है. कभी-कभी मौसम विभाग की भविष्यवाणी और पूर्वानुमान सटीक साबित होता है.अलीपुर मौसम विभाग ने ताजा मौसम अपडेट में कहा है कि अगले 2 से 3 घंटे में बंगाल में तूफान के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट ने लोगों को डरा भी दिया है. कम से कम सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के लोग तो डरे हुए हैं.

पिछले कई दिनों से सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में हल्की फुल्की बारिश हो रही है. इसके साथ ही कुछ भागों में ओले गिर रहे हैं तो पहाड़ में बर्फबारी भी हो रही है. बीच-बीच में धूप भी हो जाती है.लेकिन धूप में गर्मी नहीं होती. मौसम के इस मिजाज के बीच अलीपुर मौसम विभाग की ओर से एक पूर्वानुमान जारी किया गया है, जो मौसम के और खराब होने का संकेत है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट से सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में एक भय का वातावरण बन गया है. हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान कितना खरा उतरता है, यह देखना होगा.

अलीपुर मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर बंगाल के जिलों के साथ-साथ दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में भी हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटे में राज्य के कई जिलों में बारिश और तूफान की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती है.

मौसम विभाग की अधिसूचना में कहा गया है कि हावड़ा, कोलकाता और दक्षिण 24 परगना में गरज के साथ बारिश हो सकती है. कई इलाकों में बिजली गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई है. मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह उत्तर बंगाल के जिलों के साथ-साथ दक्षिण बंगाल के कुछ जिले भी बारिश में भीग सकते हैं. यानी पूरा बंगाल बारिश में भीगेगा. और यह रविवार तक जारी रह सकता है. रविवार तक राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव और बांग्लादेश में चक्रवात के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी से दक्षिणी हवाएं जलवाष्प लेकर राज्य के विभिन्न भागों में प्रवेश कर रही है. इस वजह से तेज हवाओं के साथ बरसात हो सकती है. उत्तर बंगाल तो पिछले कई दिनों से बारिश और नमी से युक्त है.अब दक्षिण बंगाल में भी बारिश के आसार बढ़ गए हैं. शुक्रवार को दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में मौसम शुष्क रह सकता है, लेकिन बीरभूम, नदिया और मुर्शिदाबाद के कई भागों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

शनिवार से लेकर रविवार तक मौसम अपडेट में कहा गया है उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम और नदिया जिलों में गरज के साथ बारिश की बौछारें पड़ सकती हैं.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status