September 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल कालिम्पोंग दार्जिलिंग लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सेवक से मंगपंग तक वैकल्पिक कोरोनेशन ब्रिज का होगा निर्माण!

दार्जिलिंग के भाजपा उम्मीदवार राजू बिष्ट का एक बयान सुर्खियों में है. उन्होंने कहा है कि दार्जिलिंग, कालिम्पोंग और समतल के विकास के लिए केंद्र सरकार कुछ नई योजनाएं शुरू करने वाली है. कुछ योजनाएं तो पहले से ही चल रही है. जबकि कुछ योजनाओं का विस्तार किया जाने वाला है. सेवक से मंगपंग तक वैकल्पिक कोरोनेशन ब्रिज का निर्माण किया जाएगा. इसके निर्माण से सिलीगुड़ी, पहाड़ और डुआर्स का आपसी संपर्क और मजबूत होगा. इसके साथ ही दूरी भी घटेगी.

इसमें कोई शक नहीं है कि ब्रिज का निर्माण हो जाने से सिलीगुड़ी, पहाड़ और डुआर्स के लोगों को काफी सुविधा होगी. कम से कम 10 किलोमीटर की दूरी और समय की बचत होगी. इसके लिए काफी समय से प्रयास चल रहा है. केंद्र सरकार की कुछ पुरानी योजनाएं वर्तमान में चल रही हैं और उस पर काम भी जारी है.

ऐसा माना जा रहा है कि केन्द्र की अगली सरकार सिलीगुड़ी, दार्जिलिंग, कालिम्पोंग और डुआर्स के लिए कुछ नए कार्य शुरू करने वाली है. राजू बिष्ट ने बताया कि माटीगाड़ा से सालबाड़ी तक 11 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रोड का विस्तार किया जाएगा. इसे सेवक तक ले जाने की योजना है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है और अब इस पर काम शुरू किया जाना है. उधर कालिम्पोंग जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 के वैकल्पिक सड़क निर्माण का काम तेजी से चल रहा है.

दार्जिलिंग के लिए निवर्तमान सांसद राजू विष्ट बागडोगरा हवाई अड्डे पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे. इधर केंद्र सरकार की मदद से सेवक से रंगपो तक रेल परियोजना का काम तीव्र गति से चल रहा है. इसे गंगटोक और आगे नाथुला तक बढ़ाया जाएगा. 2025 तक का लक्ष्य रखा गया है.

चुनाव की गहमागहमी और राजनीति के शोर में इन दिनों सेवक के कोरोनेशन ब्रिज की चर्चा नहीं हो रही है. सामने बरसात है. ब्रिटिश राज का यह सेतु यूं तो कई बार रखरखाव और मरम्मति के दौर से गुजर चुका है. परंतु यह कोई नहीं समझ रहा है कि हर दिन हजारों टन का भार सहन करने वाला यह सेतु आखिर कब तक अभिशाप से मुक्त हो सकेगा! वैकल्पिक कोरोनेशन ब्रिज के निर्माण की चर्चा काफी समय से हो रही है. अब देखना है कि इसका शुभ मुहूर्त कब होता है और यह कब तक आकार लेने जा रहा है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *