September 20, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल दार्जिलिंग लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

स्वतंत्रता दिवस पर दार्जिलिंग को मिलेगा उपहार!

दार्जिलिंग के लोगों को स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त का बेसब्री से इंतजार है, जब GTA के चेयरमैन अनित थापा उन्हें एक ऐतिहासिक उपहार देने जा रहे हैं. यह न केवल दार्जिलिंग के लोगों के हित में होगा बल्कि दार्जिलिंग घूमने आने वाले पर्यटकों को भी काफी पसंद आएगा तथा उनकी वर्षों की मुराद पूरी होगी. जानकार इसे काफी महत्वपूर्ण बताते हैं. दरअसल 15 अगस्त से चौरास्ता और माल रोड शॉप फ्री हो जाएंगे. यानी यहां कोई भी दुकान नहीं लगेगी.

दार्जिलिंग का चौरास्ता और माल रोड दार्जिलिंग का दिल माना जाता है. यह न केवल स्थानीय लोगों के लिए बल्कि देश-विदेश के पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहा है. परंतु यह देखा जा रहा है कि यहां सड़कों पर काफी संख्या में दुकाने लग जाती है, जिसके कारण चौरास्ता और माल रोड की नैसर्गिक छवि धूमिल हो जाती है. पर्यटक जो चौरास्ता और माल रोड की एक आकर्षक छवि लेकर यहां आते हैं, उसका उल्टा देखकर उन्हें निराशा होती है.

यहां चौरास्ता और माल रोड अक्सर जाम का शिकार रहता है. पिछले काफी समय से चौरास्ता और माल रोड को ट्रैफिक फ्री बनाने की मांग उठ रही है. सिलीगुड़ी में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चल रहा है.यहां सड़कों से दुकाने और बाजार हटाए जा रहे हैं. सिलीगुड़ी के काफी लोग दार्जिलिंग में भी रहते हैं. सिलीगुड़ी से रोजाना काफी संख्या में लोग व्यापारिक कार्यों से दार्जिलिंग जाते हैं. लेकिन वहां ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम अथवा काफी संख्या में दुकानें लगाए जाने से उन्हें भी आवागमन में परेशानी होती है. ऐसे में अपनी विभिन्न प्रतिक्रियाओं के द्वारा वे भी दार्जिलिंग में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाने की मांग करते आ रहे हैं. अंततः जीटीए ने फैसला किया है कि 15 अगस्त से चौरास्ता व माल रोड पर कोई भी दुकान नहीं लगेगी.

GTA के चेयरमैन अनित थापा ने कुछ दिनों पहले अपने एक बयान में कहा था कि दार्जिलिंग का चौरास्ता और माल रोड से दुकान हटाने के लिए अनेक लोगों ने समर्थन किया था. यही महाकाल बाबा धाम भी है. यहां अनेक श्रद्धालु आते रहते हैं. इसलिए लोग चाहते हैं कि यहां खुली जगह और स्वच्छता बनी रहे. अनित थापा ने कहा था कि इस संबंध में कई लोगों की शिकायते मिलती रही कि चौरास्ता और माल रोड के फुटपाथ पर खोमचे, ठेले आदि स्टाल लगाने से लोगों का पैदल चलना फिरना मुश्किल हो गया है.

वैसे भी यह देखा जा रहा है कि यहां महाकाल बाबा धाम परिसर में तरह-तरह के खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं. जिससे धाम की पवित्रता नष्ट होती है. अनेक श्रद्धालुओं ने यहां खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने की मांग की थी. पर्यटकों ने अपनी प्रतिक्रिया में प्रशासन से भी आग्रह किया था. इस क्षेत्र को स्वच्छ, सुंदर और खुला रखने की जरूरत है. अनित थापा भी यही चाहते हैं. यही कारण है कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर दार्जिलिंग के लोगों को यह तोहफा मिलने जा रहा है.

परंतु इसके साथ ही अनित थापा के लिए यह भी जरूरी है कि जो लोग बरसों से यहां दुकान लगाते आ रहे हैं या फिर छोटे-मोटे धंधे करने वाले लोग जो रोज दुकान लगाकर अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं, अगर उनकी दुकानों को हटा दिया गया तो उनकी रोजी-रोटी प्रभावित होगी. इसलिए अनित थापा को यह भी देखने की जरूरत है कि अगर दुकानों को हटाया जाता है तो दुकानदारों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी हो. यह अच्छी बात है कि अनित थापा भी व्यापारियों के हित की चिंता करते हैं और उनके लिए वैकल्पिक जगह देने की भी बात कर रहे हैं.

बहरहाल देखना होगा कि 15 अगस्त से दार्जिलिंग का दिल कहे जाने वाला चौरास्ता और माल रोड शॉप फ्री होता है या नहीं. क्योंकि क्योंकि यह भी सुना जा रहा है कि वहां के स्थानीय दुकानदार और व्यापारी सिलीगुड़ी की तरह ही वैकल्पिक व्यवस्था होने तक विरोध कर सकते हैं. बेहतर होगा कि अनित थापा पहले स्थानीय दुकानदारों और व्यापारियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें और उसके बाद अपनी घोषणा को अमली जामा पहनाने के लिए कार्य करें. इससे उनकी छवि बनी रहेगी.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *