September 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी के नौका घाट इलाके में अतिक्रमण हटाओ के खिलाफ दुकानदारों का प्रदर्शन!

आज सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासन ने जलपाई मोड़ से आगे नौकाघाट की ओर जाने वाले बर्दवान रोड के दोनों तरफ अतिक्रमण हटाओ के तहत अभियान चलाया. इसमें सड़क के किनारे बनाई गई छोटी-छोटी अवैध दुकानों को निगम के बुलडोजर ने तोड़ दिया. यह अभियान तीनबती मोड तक और आसपास के इलाके में चलाया गया. सिलीगुड़ी के कुछ अन्य इलाकों में भी अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया गया. स्थानीय लोगों ने कई स्थानों पर विरोध भी किया है.

इस मौके पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी. पुलिस के बड़े-बड़े आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हुए थे. इसलिए दुकानदार भी ज्यादा विरोध नहीं कर सके. परंतु मीडिया के आगे दुकानदारों का गुस्सा भड़क उठा. एक महिला ने कहा कि प्रशासन ने उनकी दुकान को तोड़ दिया है. अब कैसे उनका संसार चलेगा. उनके बच्चों का भविष्य क्या होगा! वह क्या खाएंगे. ममता बनर्जी लखी भंडार का ₹1000 देती है तो क्या 1000 से ही पेट भर जाएगा?

इसी तरह से एक अन्य दुकानदार ने कहा कि उसकी दुकान 7-8 साल पहले बनी थी. लेकिन प्रशासन ने उसे भी तोड़ दिया है. अब वह कहां जाएगा और क्या खाएगा? दुकानदारों का कहना था कि प्रशासन की ओर से उन्हें पहले नोटिस नहीं दिया गया. प्रशासन की यह कार्रवाई गलत थी और इसी के खिलाफ उन्होंने विरोध प्रदर्शन किया. लोग यह भी कहते देखे गए कि पहले सिलीगुड़ी नगर निगम ने टोटो वालों का जीना हराम कर दिया है. टोटो वाले काफी मुसीबत में है. लाखों रुपए खर्च करके लोन लेकर उन्होंने टोटो निकाला है. अगर वह सड़कों पर नहीं चलाएंगे तो टोटो की किस्त कैसे भरेंगे. कैसे उनके बच्चों का पेट भरेगा. कैसे उनका संसार चलेगा. अब प्रशासन छोटे दुकानदारों के पीछे पड़ा है.

उधर सिलीगुड़ी और शहर के आसपास विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक पुलिस बिना नंबर प्लेट के टोटो की धर पकड़ कर रही है. टोटो चालकों में यह अफवाह फैल गई है कि पुलिस प्रशासन पकड़े गए अवैध टोटो को तोड़ कर जला देगा. सिलीगुड़ी के अलग-अलग भागों में प्रशासन के द्वारा चलाए गए इस अभियान में कई टोटो पकड़े जा चुके हैं. बहुत से टोटो चालकों ने जिनके पास TIN नंबर नहीं है उन्होंने टोटो चलाना बंद कर दिया है.

आज प्रशासन की इस कार्रवाई के विरोध में कई टोटो चालकों ने डाबग्राम फुलबारी इलाके में विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि अगर प्रशासन ने उन्हें टोटो चलाने नहीं दिया तो उन्हें मजबूरन चोरी करना पड़ सकता है. इसके लिए प्रशासन जिम्मेवार होगा. वर्तमान में सिलीगुड़ी में अवैध दुकानों और अवैध टोटो के खिलाफ पुलिस का एक्शन चल रहा है.

और जाने कितने लोगों पर गाज गिरने वाली है.देखना होगा कि सिलीगुड़ी में एक तरफ टोटो और दूसरी तरफ अवैध अतिक्रमण के खिलाफ चल रहे अभियान का अंजाम क्या होता है! क्या इस बार सिलीगुड़ी नगर निगम और प्रशासन आर या पार के मूड में है या फिर पूर्व के आंदोलन की तरह इसका हश्र होने वाला है?

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *