September 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

बागडोगरा एयरपोर्ट अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए तैयार!

आखिर इंतजार की घड़ियां समाप्त हुई. बागडोगरा एयरपोर्ट अंतर राज्यीय और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जुड़ गया है. सरकारी स्तर पर इसे मान्यता मिल चुकी है. इससे उत्तर बंगाल के विमान यात्रियों में काफी खुशी महसूस की जा रही है. एक लंबे समय से विमान यात्री इसकी मांग करते आ रहे थे. उनकी मांग नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पूरी कर दी है. टर्मिनल का काम लगभग पूरा हो चुका है. जल्द ही यहां से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी.

बागडोगरा हवाई अड्डे को पॉइंट ऑफ कॉल हवाई अड्डे की सूची में शामिल कर लिया गया है. बागडोगरा एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरा जा सकेगा. यह हवाई अड्डा कोलकाता, गुवाहाटी, गया, दिल्ली और भुवनेश्वर जैसे प्रमुख हवाई अड्डा में शामिल हो चुका है. बागडोगरा हवाई अड्डे को यह सफलता नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा 116 देशों के साथ द्विपक्षीय हवाई सेवा समझातों पर हस्ताक्षर करने के बाद हुआ है.

इसके साथ ही बागडोगरा एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करने की मुहर लग चुकी है. दुनिया के कई देशों से बागडोगरा जुड़ने जा रहा है. यह इस बात का प्रतीक है कि उत्तर बंगाल में बागडोगरा का हवाई अड्डा दुनिया भर में मशहूर होने वाला है. इस हवाई अड्डा के विकास के साथ ही उत्तर बंगाल, पहाड़, सिक्किम,असम आदि क्षेत्रों में पर्यटन, कृषि आदि को बढ़ावा मिलने वाला है.

बागडोगरा को एक संपर्क बिंदु के रूप में पहचान मिल चुकी है.अभी विमान यात्रियों के लिए विदेश जाने के लिए अथवा देश में अन्य स्थानों पर जाने के लिए सीधी विमान सेवा उपलब्ध नहीं है. लेकिन पॉइंट ऑफ कॉल हवाई अड्डे की सूची में बागडोगरा एयरपोर्ट को शामिल करने के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के रूप में नामित कर लिया गया है.

भाजपा सांसद राजू बिष्ट ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया है. इसमें कोई शक नहीं है कि पिछले 10 वर्षों में भारत का विमानन क्षेत्र विश्व स्तर पर तेजी से बढा है. मई महीने में घरेलू यात्री यातायात रिकॉर्ड 13.8 मिलियन तक पहुंच गया है. जबकि 2014 में हवाई अड्डों की संख्या 74 थी. वहां आज 157 हवाई अड्डे हो गए हैं.

बागडोगरा में बन रहा नया टर्मिनल दार्जिलिंग, तराई, Dooars, उत्तर बंगाल, सिक्किम, पूर्वी बिहार और पश्चिमी असम को बागडोगरा से सीधा जोड़ेगा. इन क्षेत्रों में उडान के साथ-साथ पर्यटन का भी विकास होगा. कृषि उपज के लिए बाजार मिलेगा. अंतरराष्ट्रीय बाजार विकसित होंगे. इस तरह से बागडोगरा हवाई अड्डे को गति मिलने से सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल का संपूर्ण विकास होगा.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *