October 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

हिलकार्ट रोड पर वाहनों का दबाव क्यों बढ़ा हुआ है?

यूं तो इन दिनों सिलीगुड़ी शहर के लगभग सभी चौक चौराहों और सड़कों पर ट्रैफिक जाम देखा जा सकता है. परंतु हिल कार्ट रोड पर वाहनों की आवाजाही पिछले कुछ दिनों से कुछ अधिक ही देखी जा रही है. पूजा के समय बाजार की हलचल बढ़ने से जाम लगना स्वाभाविक है, परंतु हिलकार्ट रोड पर यातायात का दबाव बढ़ने के पीछे कारण यह नहीं है.

दरअसल हिलकार्ट रोड और सेवक रोड को जोड़ने वाली सड़क को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. मोहन बागान लेन बंद हो जाने से हिलकार्ट रोड पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया है. इस रास्ते में मोहन बागान के अलावा पालपाडा, कुम्हार टोली, महाकाल पल्ली दशरथ पल्ली आदि आते हैं. यहां के लोगों को इस समय हिलकार्ट रोड तक आने जाने में काफी असुविधा हो रही है. वे अपनी बाइक को महानंदा क्लब के पास से नहीं गुजार सकते हैं.

प्रशासन के द्वारा सड़क बंद कर दिए जाने से सबसे ज्यादा परेशान कुम्हार टोली के लोग हैं. सिलीगुड़ी की कुम्हार टोली मूर्ति निर्माण के लिए प्रसिद्ध है. यहां मूर्तियों का ऑर्डर, डिलीवरी और पूजा से संबंधित सारे कार्य होते हैं. यहां पहाड़ से भी लोग ऑर्डर देने आते हैं. पिछले कई दिनों से यहां मूर्ति निर्माण का कार्य जोर-शोर से चल रहा है. अब यहां के मूर्तिकार भी काफी दुखी और चिंतित है कि सड़क बंद हो जाने से मूर्तियों की डिलीवरी वे किस तरह से कर सकेंगे.

हालांकि प्रशासन ने यूं ही इस सड़क मार्ग को बंद नहीं किया है. दरअसल इस मार्ग पर गैस पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने इन इलाकों में गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए आरंभिक प्रक्रिया शुरू कर दी है. आपको बताते चलें कि सिलीगुड़ी शहर में गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना काफी पुरानी है. जिस पर अब काम शुरू हो गया है. प्रशासन का विचार है कि दुर्गा पूजा से पहले पाइपलाइन बिछाने की योजना को पूरा किया जा सके.क्योंकि पूजा के बाद भीड़भाड़ कुछ ज्यादा ही बढ़ने वाली है.

दूसरी तरफ यहां के निवासी सोचते हैं कि जो काम इस समय शुरू किया गया है, उसे पूजा के बाद शुरू किया जाना चाहिए था. जबकि प्रशासन का तर्क यह है कि प्रस्तावित काम को पूरा करना पहले जरूरी है. लोगों को कुछ दिनों के लिए ही असुविधा हो रही है. बाद में सब ठीक हो जाएगा. स्थानीय निवासी तो यह बात समझ लेंगे परंतु मूर्तिकारों तथा उनके व्यवसाय के लिए यह चिंतापूर्ण स्थिति है. परिवहन सुविधा नहीं होने से आर्डर वाली मूर्तियों की डिलीवरी किस तरह से हो सकेगी, वह इसी चिंता में हैं.

हिलकार्ट रोड और सेवक रोड को जोड़ने वाली सड़क के बंद हो जाने से इस मार्ग से जुड़े क्षेत्रो के लोग काफी परेशानी का सामना कर रहे हैं. दुर्गा नगर और पालपाडा के लोग भी प्रशासन के रवैए के खिलाफ नाराजगी व्यक्त कर चुके हैं. लेकिन सबसे ज्यादा इस समय अगर कोई परेशान है तो कुम्हार टोली, जिसे मूर्ति निर्माण का हब समझा जाता है. अन्य क्षेत्रों के लोगों को तो कोई ज्यादा दिक्कत नहीं है, लेकिन कुम्हार टोली के मूर्तिकारों को पूजा के ऐन मौके पर अपने व्यापार और रोजी-रोटी की चिंता जरूर सता रही है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *