October 17, 2024
Sevoke Road, Siliguri
घटना जुर्म

सिक्किम: पत्नी को पीट पीट कर मौत के घाट उतारने वाला एक नशेड़ी पति!

उस समय गंगटोक में दसईं की तैयारी में लोग बाग व्यस्त थे. 11 अक्टूबर की सुबह का समय था, जब पुलिस को पता चला कि सेलेप टंकी नामक स्थान में एक महिला की मौत हो गई है. सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को बरामद करने की तैयारी में जुट गई. महिला की लाश जमीन पर पड़ी थी. घर में पति, उसका साला और सास भी थी. आरंभिक पूछताछ के बाद पुलिस को पता चला कि पति पत्नी के संबंध अच्छे नहीं थे. रात में दोनों के बीच झगड़ा होता था. पति उसकी काफी पिटाई करता था.

औपचारिक कार्यवाही करने के बाद पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया. दोपहर होते-होते यह घटना पूरे गंगटोक में चर्चा का विषय बन गई कि महिला की हत्या की गई है. पड़ोसियों ने पुलिस को बताया कि पति पत्नी दोनों श्रमिक थे. हर रात में दोनों के बीच लड़ाई झगड़े होते थे. पति उसे बहुत पिटता था. साक्ष्य भी बता रहे थे कि जिस हाल में महिला का शव बरामद किया गया था, हत्यारे ने उसके साथ काफी बर्बरता की थी. शव पर जगह-जगह चोट के निशान थे.

सदर पुलिस को हत्यारे की शिनाख्त की दिशा में अपने प्रयास में सफलता तब मिली, जब उससे पूछताछ की गई. गंगटोक जिला के वरिष्ठ एस पी तेंजिंग लेप्चा के अनुसार पति-पत्नी के बीच झगड़ा कई बार पुलिस तक पहुंच गया था. स्थानीय थाना में यह मामला दर्ज है. इसके आधार पर ही पुलिस ने मृत महिला के पति प्रीतम तमांग को थाने में बुलाकर पूछताछ की. पता चला कि मृत महिला का नाम डामबेरी क्षेत्री है. उसकी उम्र 30 साल थी. पुलिस को मृतका के स्वजनों ने बताया कि उसके पति का नाम प्रीतम तमांग है और वह सेना में बर्तन धोने का काम करता है. यह घटना 11 अक्टूबर 2024 की है.

गंगटोक के न्यू STNM हॉस्पिटल में मृतका के शव का पोस्टमार्टम गंगटोक एसडीएम की उपस्थिति में कराया गया. एसडीएम समेत पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर उस समय भौंचक रह गए, जब उन्हें पता चला कि मृतका को काफी अंदरूनी चोट भी दी गई थी. यहां तक कि उसकी अस्थियों समेत अंतडियां भी फ्रैक्चर हो चुकी थी. प्राइवेट पार्ट्स में भी गहरी चोट और इस तरह से पूरे बदन को बार बार चोटिल किया गया था. यह काम उसके पति का ही हो सकता है. शक के आधार पर पुलिस ने प्रीतम तमांग से पूछताछ की तो पुलिस का शक यकीन में बदल गया.

अब पुलिस का काम हत्या को तस्दीक करना था. इसके लिए एक टीम का गठन किया गया. पुलिस ने मृतका के भाई, पड़ोसियों तथा अन्य सगे संबंधियों से पूछताछ शुरू कर दी. पड़ोसियों ने बताया कि मृतका का लगभग रोजाना ही अपने पति से झगड़ा होता था. मृतका के पति का नाम प्रीतम तमांग था. प्रीतम तमांग रोज दारू पीकर नशे में घर आता और पत्नी के साथ मारपीट करता था. पोस्टमार्टम रिपोर्ट और अन्य सबूतों के आधार पर पुलिस ने प्रीतम तमांग से सख्ती के साथ पूछताछ की. आखिरकार प्रीतम तमांग ने सच कबूल कर लिया.

पुलिस टीम ने प्रीतम तमांग को गिरफ्तार कर लिया. सदर थाना पुलिस ने मृतका की हत्या का प्रीतम तमांग पर आरोप लगाते हुए इस मामले को सिक्किम के BNSS एक्ट 2023 के अंतर्गत धारा 103(1) के तहत दर्ज कर लिया. प्रारंभिक पूछताछ, पड़ोसियों के बयान व अन्य सबूतों के आधार पर यह घटना इस बात का ज्वलंत उदाहरण है कि शराब व शराबी समाज के ही नहीं बल्कि परिवार के भी दुश्मन बन चुके हैं.

शराब की लत किस तरह से एक हंसते खेलते परिवार और सुखी घर संसार को आग लगा रही है, यह घटना एक उदाहरण है. डामबेरी को क्या पता था कि उसके सपनों का राजकुमार नशेड़ी निकलेगा. प्रीतम तमांग दारू के नशे में धुत होकर घर आता और अपनी पत्नी पर बुरी तरह अत्याचार करता था. वह उसे बेतरह मारता-पिटता था. वह उसका मुंह बंद कर अंदरूनी चोट पहुंचाया करता था. घटना के दिन प्रीतम ने अपनी पत्नी की इस कदर पिटाई की कि उसकी मौत ही हो गई. पत्नी को मौत के घाट उतारने के बाद प्रीतम आराम से बिस्तर पर सो गया.

सुबह काफी देर तक डामबेरी नहीं उठी तो उसकी मां उठाने गई लेकिन उसके शरीर में कोई हलचल नहीं हुई. इसके बाद डामबेरी का भाई भी अपनी बहन को उठाने आया. लेकिन डामबेरी तो मर चुकी थी. उसकी सांस नहीं चलते देखकर इस मामले की सूचना पुलिस को दी गई. सदर पुलिस हत्या के आरोपी प्रीतम तमांग को रिमांड में लेकर विस्तृत पूछताछ कर रही है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *