April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी के सभी इलाकों में चलेंगे ‘बुलडोजर बाबा’!

सिलीगुड़ी में बुलडोजर बाबा चल पड़े हैं. सड़क, गली, अवैध निर्माण सब जगह चलते रहेंगे. सिलीगुड़ी नगर निगम में यह चर्चा है कि आने वाले समय में सिलीगुड़ी के कुछ और इलाकों जैसे एस एफ रोड, वर्धमान रोड, नौका घाट, मेडिकल, हिल कार्ट रोड और बहुत से रोड तथा संपर्क सड़कों पर भी बुलडोजर बाबा का कमाल देखने को मिल सकता है. जैसे कि आज प्रधान नगर में देखने को मिला.

सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी नगर निगम ने अपनी फुल प्रूफ योजना बना ली है. कहां-कहां बुलडोजर चलना है, यह भी तय हो चुका है. लोगों को जो मियाद दी गई है, उसी की प्रतीक्षा की जा रही है. या तो लोग स्वयं ही जगह खाली कर देंगे, नहीं तो बुलडोजर बाबा अपना दम दिखाएंगे. लेकिन जब बुलडोजर चलेगा तो बर्बादी काफी होगी. जैसे कि प्रधान नगर क्षेत्र में आज यह देखा भी गया है.

प्रधान नगर में लोगों ने अपनी आंखों के सामने मकान, दुकान, संस्थान, सामान लुटते देखा है. शायद उन्हें यकीन नहीं था कि बुलडोजर बाबा आ जाएंगे और किसी को कुछ बताए बगैर ही अपना काम करने लग जाएंगे. हालांकि सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से रात में ही लोगों को सूचित कर दिया गया था. लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें यकीन नहीं हुआ कि निगम इतनी बड़ी कार्रवाई कर सकता है. हालांकि अनेक लोगों का यह भी कहना है कि निगम की ओर से उन्हें कोई सूचना नहीं दी गई थी. हाई कोर्ट के आदेश से ही निगम की ओर से यह कार्रवाई की गई है. प्र

प्रधान नगर का यह इलाका अब सुनसान और उजाड़ पड़ा हुआ है. लोगों में दहशत व्याप्त है. क्योंकि सड़क का अतिक्रमण करके और भी अनेक मकान, दुकान और संस्थान बनाए गए हैं. वहां भी बुलडोजर बाबा चलेंगे, यह तय हो चुका है. आज की इस घटना को देखते हुए सिलीगुड़ी के ऐसे इलाकों में रहने वाले लोग, जिन्होंने सरकारी संपत्ति का अतिक्रमण किया है, डर गए हैं. कहीं बुलडोजर बाबा के अगले शिकार वे तो नहीं है.

सिलीगुड़ी नगर निगम ने यह कार्रवाई कोई अचानक नहीं की है. सभी को नोटिस पर नोटिस दिया गया था. लेकिन उन्होंने कोई परवाह नहीं की. जिन लोगों का सब कुछ खत्म हुआ है, उनका कहना है कि बाप दादे के जमाने से उनका कब्जा था. लेकिन कभी भी किसी ने कुछ नहीं कहा. सिलीगुड़ी नगर निगम भी तो क्या करे!

जिस तरह से सिलीगुड़ी में आबादी बढी है, ऐसे में सड़कों को चौड़ा करना जरूरी हो गया है. आए दिन ट्रैफिक जाम का शिकार लोगों को होना पड़ता है. अब समय आ गया है कि सड़कों को चौड़ा किया जाए. ताकि ट्रैफिक जाम से लोगों को राहत मिले. ऐसे में जिन लोगों के मकान, दुकान, प्रॉपर्टी इत्यादि सड़कों पर स्थित है, उन्हें तो कीमत चुकानी ही होगी. हालांकि कुछ लोगों की शिकायत यह भी है कि जिन लोगों ने निगम को खिलाया पिलाया है, उनके मकान, दुकान और प्रतिष्ठान को तोड़ा नहीं गया है. इसमें कितनी सच्चाई है, यह तो जनता और निगम के लोग ही जानते हैं!

आज की घटना से एसएफ रोड समेत उन सभी इलाकों के लोगों को सचेत हो जाना चाहिए, जिन्हें पूर्व में ही सिलीगुड़ी नगर निगम का नोटिस मिल चुका है और उन्होंने अभी तक जगह खाली नहीं की है. उन्हें संभल कर रहना चाहिए. बुलडोजर बाबा कभी भी उन इलाकों में घूम सकते हैं और किसी को संभलने का भी मौका नहीं मिलेगा. आज की प्रधान नगर वाली घटना से उन्हें सचेत हो जाना चाहिए. आपको बताते चलें कि सिलीगुड़ी नगर निगम ने सर्वप्रथम यह कार्रवाई सिलीगुड़ी जिला अस्पताल इलाके में की थी. उसी समय से बुलडोजर बाबा सिलीगुड़ी के लोगों की जुबान पर चढ गये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status