May 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में दीदी और बालूरघाट में मोदी: कौन किस पर भारी?

आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार ही सिलीगुड़ी में दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार गोपाल लामा के समर्थन में Airview मोड़ से बाघाजतिन पार्क तक एक विशाल रोड शो किया. वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालूरघाट और रायगंज में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करते हुए तृणमूल कांग्रेस पर हमला बोला.

दार्जिलिंग लोकसभा सीट तृणमूल कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा की सीट बन गई है. भाजपा से यह सीट छीनने के लिए तृणमूल कांग्रेस कड़ी मशक्कत कर रही है.पहाड़ में अनित थापा और कई संगठन तो समतल में तृणमूल कांग्रेस के छोटे से लेकर बड़े नेता मोर्चा संभाल रहे हैं. आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार ही सिलीगुड़ी में थी. उन्होंने अपने समर्थकों के साथ Airview मोड़ से एक रोड शो निकाला, जो सेवक मोड, हाशमी चौक, सिलीगुड़ी जिला अस्पताल होते हुए बाघाजतिन पार्क में जाकर समाप्त हुआ.

मुख्यमंत्री के रोड शो के दौरान सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था थी. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने उस मार्ग से होकर गाड़ियों का आवागमन बंद कर रखा था. जब तक मुख्यमंत्री का रोड शो चलता रहा, तब तक उस मार्ग पर चलने वाले वाहनों को परिवर्तित रूट से ही होकर जाने दिया गया. मुख्यमंत्री आज बहुत खुश नजर आ रही थीं. उनके साथ तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल लामा भी चल रहे थे. लेकिन यह बड़े ताज्जुब की बात थी कि मुख्यमंत्री के रोड शो में पहाड़ के बड़े नेता शामिल नहीं थे. अनित थापा को भी मुख्यमंत्री के साथ मंच पर नहीं देखा गया.

बाघाजतिन पार्क की रैली में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से अपील की कि वह गोपाल लामा को अपना कीमती वोट दें. मुख्यमंत्री ने सभी धर्म के लोगों का अभिवादन किया. मंच पर विभिन्न धर्मो के लोग अपने पारंपरिक वेशभूषा में नजर आ रहे थे. मुख्यमंत्री ने उन सभी का आभार व्यक्त किया और भाजपा पर जमकर हमला बोला. मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा कह रही है कि वह बंगाल में हर महीने महिलाओं को दिए जाने वाले लक्ष्मी भंडार को बंद करा देगी. मुख्यमंत्री ने भाजपा को चुनौती दी कि लक्ष्मी भंडार को बंद करा कर दिखाए. हालांकि यह भी सच है कि तृणमूल कांग्रेस के प्रचार कार्यक्रमों में लोगों के फोन पर आने वाले मैसेज में कहा जा रहा है कि अगर टीएमसी हारी तो 3 महीने में लक्ष्मी भंडार को बंद कर दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोपाल लामा आपके बीच के व्यक्ति हैं. आपके लिए काम करेंगे. मैं बराबर उत्तर बंगाल आती रहती हूं.दूसरे नेताओं की तरह चुनाव के समय नहीं. बाघाजतिन पार्क की रैली में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आदिवासी महिलाओं के साथ नृत्य किया और वाद्य यंत्र भी बजाया. ममता बनर्जी के वाद्य यंत्र बजाने तथा उनका नृत्य सुर्खियां बना. मुख्यमंत्री अक्सर आदिवासी महिलाओं के साथ सभाओं के बीच नाचते गाते देखी जाती है. उत्तर बंगाल में विभिन्न जातियों एवं धर्म के लोग रहते हैं. लेकिन उनमें से सबसे ज्यादा आदिवासी महिला पुरुष हैं, जिनके वोट पर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा की नजर है.

दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालूरघाट की अपनी जनसभा में तृणमूल कांग्रेस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर प्रहार करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी आदिवासियों और दलितों के सम्मान के लिए लड़ाई लड़ रही है. भाजपा ने ही देश को पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति दी है. जबकि Tmc जैसी पार्टी दलित, आदिवासी महिलाओं को अपना बंधक बनाकर रखना चाहती है.प्रधानमंत्री ने कहा कि आदिवासी, दलित, वंचित, तृणमूल कांग्रेस के गुलाम नहीं है. और ना कभी रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामनवमी को लेकर भी बड़ी बात की है. उन्होंने कहा कि यह पहली रामनवमी है, जब अयोध्या में भव्य राम मंदिर में राम लला विराजमान हो चुके हैं. मुझे पता है कि तृणमूल ने हमेशा की तरह रामनवमी उत्सव को रोकने के लिए पूरी कोशिश की परंतु हमेशा ही सत्य की जीत होती है. अदालत ने रामनवमी उत्सव मनाने की अनुमति दे दी. कल पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ रामनवमी की शोभायात्राएं निकाली जाएंगी.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *