April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
घटना जुर्म

सिक्किम में महिलाओं के साथ दुष्कर्म की बढ़ रही घटनाएं!

सिक्किम में दुष्कर्म की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. पिछले एक पखवाड़े में गंगटोक और आसपास के क्षेत्रों से महिलाओं के साथ दुष्कर्म की तीन घटनाएं प्रकाश में आई हैं. सिक्किम जैसे शांत और सुंदर प्रदेश में महिलाओं के साथ दुष्कर्म, ब्लैकमेल और बहला फुसलाकर दुष्कर्मियों के द्वारा अपना उल्लू सीधा करने की घटनाएं एक तरफ पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है तो दूसरी ओर प्रशासन के लिए भी सिर दर्द बन गया है.

अब सिक्किम से एक और घटना सुर्खियों में है. सिक्किम के पाकिम पुलिस थाने में 8 दिसंबर 2023 को दर्ज कराई गई एक रिपोर्ट के अनुसार 51 साल का एक अधेर व्यक्ति पिछले एक साल से एक 17 साल की लड़की को ब्लैकमेल कर उससे अपनी हवस की आग बुझा रहा था. रिपोर्ट के अनुसार दुष्कर्म का आरोपी एक बुद्धिजीवी व्यक्ति है, जिसने लड़की को नैतिक और बौद्धिक शिक्षा देने की आड में उसे अपने जाल में फंसा उसके साथ दुष्कर्म करता रहा. लेकिन जब लड़की को ज्ञान हुआ कि उसके साथ धोखा हो रहा है, तब उसने यह बात अपनी मां को बताई. इसके बाद 8 दिसंबर 2023 को पीड़ित लड़की अपनी मां के साथ पाकिम पुलिस थाना पहुंची और मामले की रिपोर्ट थाने में दर्ज करायी.

पाकिम पुलिस थाना से ही एक और घटना प्रकाश में आई है. इस घटना में 39 साल के दुष्कर्मी ने एक नाबालिक 11 साल की बच्ची को अपनी हवस का शिकार बनाया है. अधेर व्यक्ति घर में किसी को न देखकर चुपचाप भीतर घुस आया. एक कमरे में रानू (कल्पित नाम) बैठी थी. जैसे ही रानू की नजर अधेर व्यक्ति पर पड़ी, वह एकदम से डर गई और आगंतुक से कहने लगी कि मां घर में नहीं है. आप चले जाइए. लेकिन वह व्यक्ति रानू की बात सुनकर भी अनसुना बना रहा और सीधे उसके कमरे में घुस गया. रानू ने कहा, मैं शोर मचा दूंगी. इस पर उस अधेर व्यक्ति ने रानू को धमकी देते हुए कहा कि अगर उसने उसकी बात नहीं मानी तो उसे और उसकी मां को मार दिया जाएगा.

उक्त अधेर व्यक्ति उसी गांव का एक ठेकेदार है. नाम वीरेन (कल्पित नाम) है. वह पहले भी रानू के घर में आकर और जब घर में वह अकेली होती थी, तो उसके साथ जोर जबरदस्ती करता था. इसका रानू विरोध करती थी. हर बार वीरेन रानू को यह कहकर भयभीत कर देता था कि अगर उसने जुबान खोली तो उसके साथ-साथ उसकी मां की भी हत्या कर दी जाएगी. वीरेन की धमकी और उसके अत्याचार से मासूम बालिका रानू काफी डर गई थी. वीरेन हर बार उससे झूठे वादे करता था. यही कहता था कि आज के बाद वह वहां नहीं आएगा. लेकिन अगले दिन वह अपना वायदा भूल जाता था.

पिछले कई दिनों से यह सिलसिला चला आ रहा था. जब वीरेन के अत्याचार की हदे पार हो गई, तब एक दिन रानू ने रोते हुए अपनी मां को सारी बात बता दी. सुनकर उसकी मां को काफी धक्का लगा. इसके बाद पीड़ित लड़की अपनी मां के साथ पाकिम पुलिस थाना पहुंची और वीरेन के खिलाफ दुष्कर्म की रपट लिखाई. पाकिम पुलिस ने इस संबंध में आरंभिक रिपोर्ट दर्ज कर दुष्कर्म के आरोपी वीरेन को गिरफ्तार कर लिया है. पाकिम पुलिस स्टेशन में आरोपी के खिलाफ पोक्सो के तहत मामला दर्ज किया गया है. इससे पहले भी एक कॉलेज की लड़की के साथ दुष्कर्म किया गया था. दुष्कर्म का आरोपी एक कैब चालक और उसके दो साथी थे. हल्की दिनों मे

हाल के दिनों मे सिक्किम में नाबालिक लड़कियों को बहलाने फुसलाने तथा उन्हें चोरी छिपे बेचने या गायब करने की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है. एक रिपोर्ट के अनुसार नौकरी दिलाने के नाम पर सिक्किम की लड़कियों को देश के बड़े महानगरों में बेचने अथवा उन्हें गुलाम बनाने की घटनाओं में एक गिरोह सक्रिय हो गया है. सिक्किम पुलिस ने सिक्किम की महिलाओं और लड़कियों को ऐसे तत्वों से सजग रहने की सलाह दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status