February 1, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

NJP से कोलकाता के बीच एक और विंटर स्पेशल ट्रेन!

जितनी गाड़ियां, उससे ज्यादा यात्रा करने वाले लोगों की भीड़! आलम यह है कि रेलगाड़ियों में सीट उपलब्ध नहीं है. कम से कम पूर्वोत्तर रेलवे मंडल की ट्रेनों में तो यही आलम है.

इन दिनों सिलीगुड़ी और आसपास के रेल यात्रियों का हुजूम न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर देखा जा सकता है. ट्रेन से यात्रा करने वाले मन मसोसकर रह जाते हैं. आरक्षण नहीं है.सभी ट्रेन फुल हो चुकी है. खासकर न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से कोलकाता जाने वाली रेलगाड़ियों का यही हाल है.

पिछले 3 महीनों का आंकड़ा देखें तो पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए कई रेलगाड़ियां चलाई जा रही हैं. इनमें स्पेशल ज्यादा है. इसके बावजूद यात्री इतने ज्यादा हैं कि अब उन्हें रेल में टिकट तक नहीं मिल रहा है. इस मौसम में तो रेल यात्रा कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है. सिलीगुड़ी और कोलकाता के बीच ट्रेन यात्रा करने वाले सर्वाधिक होते हैं,जो व्यापार ,मेडिकल अथवा दूसरे कार्यों से सिलीगुड़ी और कोलकाता का चक्कर लगाते हैं.

बंदे भारत ट्रेन का सफलतापूर्वक ट्रायल हो चुका है. अब इसी साल के अंत तक ट्रेन कोलकाता और एनजेपी के बीच दौड़ने लगेगी. पिछले कुछ समय से सिलीगुड़ी और कोलकाता के बीच कई विशेष रेलगाड़ियां भी शुरू की गई है. परंतु एनजेपी स्टेशन पर भीड़ भाड़ वैसे ही है. कोलकाता जाने के लिए रेलगाड़ियों में आरक्षण की समस्या उत्पन्न हो गई है.

सिलीगुड़ी और कोलकाता के यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ भाड़ देखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से अब कोलकाता और सिलीगुड़ी के बीच चलने वाली ट्रेनों की संख्या में एक और ट्रेन का इजाफा किया जा रहा है. यह ट्रेन होगी विंटर स्पेशल जो न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से कोलकाता के बीच चलेगी.

विंटर स्पेशल ट्रेन कोलकाता और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच प्रत्येक दिशा से एक ट्रिप के लिए चलेगी. रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 27 दिसंबर यानी आज विंटर स्पेशल ट्रेन संख्या 03105 कोलकाता और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच कोलकाता से आज रात्रि 11:30 पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 10:10 पर न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वापसी में यही गाड़ी 03106 न्यू जलपाई गुड़ी रेलवे स्टेशन से 28 तारीख यानी कल दोपहर 12:00 बजे कोलकाता के लिए रवाना होगी और उसी दिन रात्रि 11:35 पर कोलकाता पहुंच जाएगी. इस स्पेशल ट्रेन में 17 कोच की व्यवस्था की गई है. इनमें से 5 एसी 3 टियर, 10 स्लीपर कोच और दो लगेज वैन होंगे.

उम्मीद की जा रही है कि विंटर स्पेशल ट्रेन चलने से आरक्षण की समस्या कुछ कम होगी तथा उन रेल यात्रियों को यात्रा में सुविधा होगी जो अपने व्यक्तिगत काम से कोलकाता अथवा सिलीगुड़ी जाना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *