February 6, 2023
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

शुक्रवार से शुरू नहीं होगा कोई भी शुभ कार्य!

अगर आप हिंदू धार्मिक ग्रंथों तथा पुरानी मान्यताओं में विश्वास और श्रद्धा रखते हैं, तो शुक्रवार से पूरे 1 महीने तक कोई भी शुभ कार्य नहीं कर सकेंगे. क्योंकि वह कार्य फलित नहीं होगा. शुक्रवार से खरमास शुरू हो रहा है.खरमास को मलमास भी कहते हैं.

जब तक खरमास रहता है, तब तक हिंदू धर्म में विश्वास रखने वाले लोग किसी तरह के मांगलिक कार्यों को नहीं करते और ना ही दूसरों को भी करने की सलाह देते हैं. सिलीगुड़ी में 14 दिसंबर तक शादी विवाह और दूसरे तरह के मांगलिक कार्य खूब हुए. परंतु 16 दिसंबर से यह सभी मांगलिक कार्य संपन्न नहीं होंगे.शास्त्रों में खरमास के महीने को सब तरह से अशुभ बताया गया है.

अगर आप इस महीने कोई नई शुरुआत करना चाहते हैं, जैसे वाहन खरीदना, आभूषण खरीदना, मकान बनाना ,जमीन खरीदना, सगाई करना, शादी विवाह के सिलसिले में दौड़ भाग करना, नई दुकान की ओपनिंग करना, शुभ यात्रा का आयोजन, नए वस्त्र धारण करना, इत्यादि तो कम से कम इस महीने यह बिल्कुल ना करें. शुक्रवार को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेगा. इसके साथ ही ग्रहों तथा नक्षत्रों का प्रभाव पृथ्वी के प्राणियों पर होने लगता है.

खरमास के बारे में यह भी कहा जाता है कि खरमास शुरू होने के बाद पूरे महीने तक अगर किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसकी आत्मा भटकती रहती है. ऐसा शास्त्रों में कहा गया है. खरमास धनु संक्रांति के साथ शुरू और मकर संक्रांति के साथ ही खत्म होता है.

खरमास पर आप क्या-क्या कर सकते हैं. इस पर एक नजर डालते हैं.पूरे महीने आप दान पुण्य कर सकते हैं. किसी की सहायता कर सकते हैं. किसी की समस्या के समाधान में अपनी भूमिका निभा सकते हैं. जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद कर सकते हैं. उसे अनाज वस्त्र आदि भेंट कर सकते हैं. घर में पूजा पाठ कर सकते हैं. घर में मंत्र जाप कर सकते हैं. नियमित पूजा और मंत्रोच्चारण इस महीने किया जा सकता है.

खानपान में भी इस महीने ध्यान रखना चाहिए. अधिक से अधिक निरामिष भोजन ग्रहण करें. किसी विषय पर चिंतन करें. नई कल्पना और संकल्पना के साथ योजना पर विचार करें.

इस महीने रुके हुए कार्य को शुरू नहीं करना चाहिए.अगर आपके भवन निर्माण का कार्य पहले से चल रहा है, तो उसे जारी रख सकते हैं. बस यह ध्यान रखना है कि कोई नया काम इस महीने नहीं शुरू करना है. अगर आपने भवन निर्माण का काम पूरा करवा लिया है और गृह प्रवेश की योजना बना रहे हैं, तो इस महीने यह बिल्कुल ना करें.व्यापार में पूंजी निवेश नहीं करना चाहिए. रुके हुए काम को इस महीने जारी नहीं करना ही उपयुक्त होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *