April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

अब शनिवार को भी शेयर बाजार में किस्मत आजमाइए! 20 को शेयर बाजार क्यों खुला है?

भारतीय शेयर बाजार को मजबूत, चुस्त दुरुस्त और सशक्त बनाया जा रहा है. भारतीय शेयर बाजार को आपातकालीन स्थितियों में संभलने योग्य बनाया जा रहा है. इस तरह से भारतीय शेयर बाजार को निवेशकों का भरोसा बढ़ाने के लिए तैयार किया जा रहा है. अगर यह कहे तो कोई गलत नहीं होगा कि भारतीय शेयर बाजार को पूरी तरह आत्मनिर्भर और साइबर अटेकर से सुरक्षित किया जा रहा है.

आम तौर पर शनिवार और रविवार को शेयर बाजार बंद रहता है. केवल दीपावली के दिन शेयर बाजार में स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग होती है. वह चाहे दिन रविवार या शनिवार ही क्यों ना हो, एक सीमित समय के लिए बाजार खुला रहता है. इसके अलावा कभी यह नहीं सुना गया कि शेयर बाजार शनिवार को भी खुला रहता है. लेकिन पहली बार शेयर बाजार शनिवार को खुलने जा रहा है.

कारण जानकर आप भी द़ंग रह जाएंगे. शनिवार को शेयर बाजार खुलने का प्रमुख कारण इमरजेंसी के हालात में सिस्टम की कैपेबिलिटी को समझना है. बता दें कि बीएसई और एनएसई की ओर से कुछ समय पहले एक सर्कुलर जारी किया गया था. एनएसई सर्कुलर के अनुसार डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच करने के लिए दो विशेष लाइव सेशन आयोजित किया जाएगा. पहला सेशन सुबह 9:15 बजे शुरू होगा और यह 10:00 बजे समाप्त होगा. जबकि दूसरा सेशन सुबह 11:30 बजे शुरू होगा और 12:30 पर बंद होगा.

इस ट्रेडिंग सेशन के जरिए यह देखा जाएगा कि आपातकालीन स्थिति में सर्वर की कैपेबिलिटी कितनी है. इसके अंतर्गत स्टॉक एक्सचेंज डिजास्टर रिकवरी साइट का ट्रायल करेगा. इसका मकसद विषम परिस्थिति में बिना किसी बाधा के ट्रेडिंग को जारी रखा जाना है. जैसे यह मान लें कि किसी साइबर अटैकर ने सर्वर क्रैश कर दिया या फिर इसी तरह की अन्य कोई परिस्थिति उत्पन्न होती है तो ट्रेडिंग को डिजास्टर रिकवरी साइट पर शिफ्ट कर दिया जाएगा. इससे मार्केट और निवेशकों में स्थिरता बनी रहेगी और ट्रेडिंग का काम भी सुचारू रूप से चलता रहेगा.

इसी उद्देश्य के तहत परीक्षण के लिए शनिवार को शेयर बाजार में ट्रेडिंग होगी. ट्रेडिंग का टाइम इस तरह से होगा- सुबह 9:00 बजे से 9:08 तक Pre ओपन सत्र होगा. इसके बाद सुबह 9:15 बजे बाजार खुल जाएगा और 10:00 बजे बंद होगा. इसका दूसरा सेशन डी आर साइट पर pre ओपन सेशन सुबह 11:15 बजे शुरू होगा और 11:30 पर समाप्त होगा. बाजार सुबह 11:30 पर खुलेगा और दोपहर 12:30 पर बंद होगा. क्लोजिंग सेशन 12:40 से 12:50 तक होगा. बीएसई का ट्रेडिंग टाइम भी यही होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status